scriptCAB पर कई राज्यों में मचा है बवाल, अमरीका-फ्रांस ने अपने नागरिकों को जारी की एडवाइजरी | CAB: Protest in assam, Tripura and other states, USA-France issued advisory to its citizens | Patrika News

CAB पर कई राज्यों में मचा है बवाल, अमरीका-फ्रांस ने अपने नागरिकों को जारी की एडवाइजरी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2019 08:02:57 am

Submitted by:

Anil Kumar

CAB को लेकर असम में हो रहे विरोध को देखते हुए भारत-जापान समिट रद्द हो गया है
पूर्वोत्तर के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन के बीच कई जगहों पर हिंसक झड़प

CAB Protest

वाशिंगटन। नागरिकता संशोधन कानून (CAB) को लेकर भारत के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहा है और इसे लेकर देश-विदेश से कई प्रतिक्रियाएं भी आ रही है। UNHRC ने भी cab पर चिंता जताई तो वहीं असम में भारी विरोध को देखते हुए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपनी भारत दौरा रद्द कर दिया है।

अब इसी कड़ी में CAB को लेकर पूर्वोत्तर राज्य विशेष कर असम, त्रिपुरा में हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए अमरीका और फ्रांस ने अपने नागरिकों को एक एडवाइजरी जारी की है।

CAB पर अमित शाह के बयान से भड़का बांग्लादेश, विदेशमंत्री अब्दुल मोमेन का भारत दौरा रद्द

दोनों देशों ने अपने नागरिकों से असम और उग्र प्रदर्शन होने वाले राज्यों में न जाने की सलाह दी है। हालांकि इन सबके बीच शनिवार को असम में थोड़ी शांति देखी गई, जिसके बाद गुवाहाटी में लगाए गए कर्फ्यू में भी ढील भी दी गई है।

CAB के प्रभाव की समीक्षा कर रहा है UN

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि वह करीब से इसपर नजर रख रहा है और CAB के प्रभाव की समीक्षा कर रही है। UN महासचिव एंटोनियो गुटेरस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बताया कि हमें इस बात की जानकारी है कि भारतीय संसद के उच्च और निचले सदन ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक को पारित कर दिया है और हम इस संबंध में सार्वजनिक रूप से व्यक्त की जा रही चिंताओं से भी अवगत हैं। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र कानून के संभावित परिणामों को लेकर विश्लेषण कर रहा है।

शिंजो आबे का भारत दौरा रद्द

आपको बता दें कि भारत-जापान के बीच होने वाले द्विपक्षीय वार्ता रद्द हो गई है। असम के गुवाहाटी में रविवार को भारत-जापान समिट होने वाला था, लेकिन CAB कानून आने के बाद भड़की हिंसा के कारण समिट को रद्द करना पड़ा और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया।

CAB पर अमरीकी सांसद कार्सन की तिलमिलाहट, कहा- भारत में मुस्लिमों को दोयम दर्जे की बनाने की कोशिश

इस संबंध में भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही दोनों देशों के बीच फिस से वार्ता होगी और इसके लिए एक नई तरीख तय की जाएगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो