scriptमंगल ग्रह की सतह पर उतरा चीन का रोवर जूरोंग, तीन महीने तक रहेगा जिंदा | China's rover zhurong landed on the surface of Mars, will remain alive for three months | Patrika News

मंगल ग्रह की सतह पर उतरा चीन का रोवर जूरोंग, तीन महीने तक रहेगा जिंदा

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2021 10:24:11 pm

Submitted by:

Anil Kumar

चीन का जूरोंग रोबोट मंगल ग्रह की सतह की चट्टानों और वातावरण का अध्ययन करेगा। साथ ही यह किसी भी उपसतह के पानी या बर्फ सहित जीवन के संकेतों की भी तलाश करेगा।

china_rover_mars.jpg

China’s rover zhurong landed on the surface of Mars, will remain alive for three months

बीजिंग। मंगल ग्रह की सतह पर सफलतापूर्वक रोवर को लैंड कराकर चीन ने इतिहास रच दिया। वहीं अब चीन का मार्स रोवर वहां पहुंचने के एक हफ्ते बाद अपने लैंडिंग प्लेटफॉर्म से मंगल ग्रह की सतह पर उतर गया।

मीडिया के जरिय चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ने साझा करते हुए यह जानकारी दी है। चीन ने 15 मई को पहली बार पृथ्वी के अलावा किसी अन्य ग्रह पर एक प्रोब को उतारा। यह अब अमेरिका के बाद लाल ग्रह पर रोवर संचालित करने वाला दूसरा देश बन गया है।

यह भी पढ़ें
-

चीन के Tianwen-1 मिशन के Zhurong रोवर ने मंगल से भेजीं पहली तस्वीरें, देखिए वहां का नजारा

जूरोंग रोबोट ग्रह की सतह की चट्टानों और वातावरण का अध्ययन करेगा। साथ ही यह किसी भी उपसतह के पानी या बर्फ सहित जीवन के संकेतों की भी तलाश करेगा। 15 मई को, एक चीनी पौराणिक अग्नि देवता के नाम पर, जूरोंग ने मंगल के उत्तरी गोलार्ध पर एक विशाल मैदान, यूटोपिया प्लैनिटिया के दक्षिणी भाग में अपने पूर्व-चयनित लैंडिंग क्षेत्र को छुआ।

तीन महीने तक रहेगा जिंदा

बता दें कि जूरोंग रोवर में छह पहिए लगे हैं और सौर ऊर्जा से चलता है। जूरोंग रोवर नीले रंग की तितली जैसा दिखता है और इसका वजन 240 किलोग्राम है। इसका अनुमानित जीवनकाल कम से कम 90 दिन (पृथ्वी पर लगभग तीन महीने) है।

ऑर्बिटर पर लगे कैमरे ने लगभग 0.7 मीटर के रिजॉल्यूशन पर विस्तृत चित्र लिए हैं, जिससे पता चलता है कि पूर्व-चयनित लैंडिंग क्षेत्र में कई चट्टानों और पहले की अपेक्षा अधिक क्रेटर के साथ जटिल भूभाग है।

मंगल ग्रह के बारे में मिलेगी अहम जानकारियां

मिशन के डिप्टी चीफ कमांडर, झांग युहुआ ने कहा ” रोवर को पृथ्वीके 92 दिनों (या 90 मंगल दिवस, जिन्हें ‘सोल्स’ के रूप में जाना जाता है, जो पृथ्वी के दिनों से थोड़ा लंबा है) के लिए संचालित करने के लिए डिजाइन किया गया था और यह ऑर्बिटर के माध्यम से अपना डेटा साझा करेगा।”

यह भी पढ़ें
-

चीन के बयान के बाद Bitcoin Price Crash, 1 हफ्ते में 16 हजार डॉलर हुआ सस्ता

युहुआ के हवाले से कहा गया है, “हमें उम्मीद है कि हम मंगल ग्रह की स्थलाकृति, भू-आकृति और पर्यावरण का व्यापक कवर प्राप्त कर सकते हैं और एक मंगल वर्ष के दौरान मंगल ग्रह की उपसतह का पता लगाने वाले रडार के खोजपूर्ण डेटा प्राप्त कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “ऐसा करने से, हमारे देश के पास मंगल ग्रह के संसाधनों के बारे में अपना प्रचुर और प्रत्यक्ष डेटा होगा।” अपने आगमन के बमुश्किल एक हफ्ते बाद, जुरोंग ने मंगल ग्रह से पहला फुटेज भी भेजा – दो तस्वीरें और दो वीडियो।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81gghi

सबसे पहले मंगल ग्रह की सतह पर उतरा था अमरीका का रोवर

आपको बता दें कि इससे पहले अमरीका का रोवर मंगल ग्रह की सतह पर उतरा था। ऐसा करने वला अमरीका पहला देश था। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 1976 में यूटोपिया प्लैनिटिया में अपना वाइकिंग -2 मिशन उतारा था।

3,000 किमी से अधिक चौड़ा यह बड़ा बेसिन, ग्रह के इतिहास के शुरू में एक प्रभाव से बनने की संभावना थी। कुछ सबूत हैं जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि यह बहुत पहले एक महासागर था। उपग्रहों द्वारा रिमोट सेंसिंग से संकेत मिलता है कि गहराई में बर्फ के महत्वपूर्ण भंडार हैं।

यह भी पढ़ें
-

भारत और चीन दोस्त या दुश्मन! आखिर क्यों जिस देश के ऐप तक बैन कर दिए, उसे दिया जाता है सबसे ज्यादा पानी

फरवरी में, अमरीका ने रोबोट को जेजेरो नामक मंगल के भूमध्य रेखा के पास एक गहरे गड्ढे में उतारा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोप की अंतरिक्ष एजेंसी, जो दो बार लैंडिंग के प्रयासों में विफल रही है, अगले साल रूस के साथ एक संयुक्त परियोजना में रोजालिंड फ्रैंकलिन नामक एक रोवर को मंगल ग्रह पर भेजेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो