इस दिसंबर तक COVID-19 Vaccine की संभावना, मॉडर्ना और फाइजर की तैयारी तेज

  • अमरीकी कंपनी मॉडर्ना इंक और फाइजर को दिसंबर तक वैक्सीन ( covid-19 vaccine ) लाने की उम्मीद।
  • क्लीनिकल ट्रायल के अंतिम चरण के नतीजों का इंतजार, फिर स्वीकृति के लिए आवेदन।
  • सर्दियों की शुरुआत के साथ ही अमरीका और यूरोप में कोरोना केस बढ़ने शुरू।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच एक खुशखबरी सामने आ रही है। कोरोना वायरस वैक्सीन ( covid-19 vaccine ) के निर्माण में जुटीं अग्रणी माडर्ना इंक और फाइजर को आने वाले कुछ सप्ताह में क्लीनिकल ट्रायल के अंतिम चरण के नतीजों से वैक्सीन के दिसंबर तक तैयार होने की उम्मीद बढ़ गई है। समूचे संयुक्त राज्य अमरीका और यूरोप में सर्दियों की शुरुआत के साथ ही कोरोना वायरस केसों में बढ़ोतरी के बीच दिसंबर तक इस वायरस के एंटीडोट को हासिल किए जाने की उम्मीदों ने लोगों को थोड़ी राहत की सांस दी है।

कोरोना वैक्सीन के लिए 2022 तक करना पड़ सकता है इंतजार, WHO की मुख्य वैज्ञानिक ने दी जानकारी

हालांकि जिस अभूतपूर्व गति से कोविड-19 टीके विकसित किए जा रहे हैं, इसने यूके वैक्सीन टास्कफोर्स सहित विशेषज्ञों की चिंता बढ़ाने के साथ यह कहने को मजबूर किया है कि पहली पीढ़ी के टीकों के अधूरे होने की संभावना है और हो सकता है ये (टीके) सभी (हर व्यक्ति) पर काम ना करें। क्योंकि आमतौर पर बाजार में वैक्सीन लाने में 10 से 15 साल का वक्त लगता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक 150 से अधिक कोविड-19 टीके वर्तमान में विकास में हैं, जिनमें लगभग 44 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के चरण में हैं और 11 आखिरी के चरण में परीक्षण के दौर से गुजर रहे हैं।

COVID-19 Vaccine may ready by December, Moderna and Phizer aims to deliver

फाइजर कोरोना वायरस वैक्सीन

फाइजर ने पहले कहा था कि इसके पास अक्टूबर में वैक्सीन का प्रभावकारी डेटा हो सकता है। अब कंपनी ने उम्मीद जताई है कि अगर क्लीनिकल ट्रायल अपेक्षित रूप से आगे बढ़ता है और नियामक इसके सिंगल न्यूक्लियोसाइड-मॉडिफाइड मेसेंजर आरएनए (modRNA) वैक्सीन को मंजूरी देते हैं, तो यह इस साल संयुक्त राज्य में करीब 4 करोड़ खुराक की आपूर्ति कर सकता है।

फाइजर के मुख्य कार्यकारी अल्बर्ट बोरला ने एक मीडिया से चर्चा में कहा, "हम यहां अंतिम छोर तक पहुंच चुके हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो हम शुरुआती संख्या में खुराक वितरित करने के लिए तैयार होंगे।" बोरला ने कहा कि वैक्सीन प्रभावकारिता का आकलन करने के लिए फर्म अभी भी प्रमुख बेंचमार्क तक नहीं पहुंची है।

कोरोना के बाद अगली महामारी को लेकर बड़ी चेतावनी, अभी से जरूरी है तैयारी क्योंकि सामने आई जानकारी

मॉडर्ना कोरोना वायरस वैक्सीन

अमरीका की मॉडर्ना इंक द्वारा अगले महीने अपने mRNA-1273 वैक्सीन परीक्षणों के अंतरिम परिणाम प्रस्तुत करने की उम्मीद है। कंपनी ने कहा कि सकारात्मक नतीजे फर्म को दिसंबर की शुरुआत में इमरजेंसी-यूज ऑथराइजेशन (आपातकालीन उपयोग प्राधिकार) के लिए अमरीकी मंजूरी दिला सकती है।

मॉडर्ना इस साल के अंत तक अपने प्रायोगिक वैक्सीन की 20 मिलियन खुराक का उत्पादन करने के लिए तैयार है। इसके अलावा तेजी से मंजूरी के लिए मॉडर्ना ने यूके के स्वास्थ्य नियामक को अपने टीके का एक रोलिंग डेटा प्रस्तुत करना शुरू कर दिया है, ताकि जब यह उपलब्ध हो जाए तो इसका स्वतंत्र मूल्यांकन शुरू कर सके। मॉडर्ना ने कनाडा में अपने वैक्सीन की इसी तरह की वास्तविक समय की समीक्षा के लिए भी आवेदन किया है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned