scriptअमरीका ने ड्रोन गिराए जाने का लिया बदला, ईरान पर किया साइबर हमला | Cyber attack on Iran by USA | Patrika News

अमरीका ने ड्रोन गिराए जाने का लिया बदला, ईरान पर किया साइबर हमला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2019 05:09:15 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

US-Iran tension: ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली और एक जासूसी नेटवर्क को बर्बाद किया

rocket

अमरीका ने ड्रोन गिराए जाने का लिया बदला, ईरान पर किया साइबर हमला

वाशिंगटन। अमरीका ने ईरान में अपने ड्रोन गिराये जाने के बाद उस पर साइबर हमला (cyber attack) किया है। ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली और एक जासूसी नेटवर्क को उसने बर्बाद कर दिया है। अमरीकी मीडिया के अनुसार इस हमले से राकेट और मिसाइल प्रक्षेपण में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि अमरीका के रक्षा अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

बड़े युद्ध की तरफ बढ़ रहे दोनों देश

फारस की खाड़ी में ईरान और अमरीका के बीच बढ़ता तनाव एक बड़े युद्ध की तरफ बढ़ रहा है। इसकी शुरुआत बीते साल हुई, जब अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ईरान के साथ हुई परमाणु संधि टूट गई। हाल ही में ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हमले हुए। अमरीका ने इसे ईरान की करतूत बताया। जबकि ईरान ने इसका खंडन किया। इसके बाद अमरीकी जासूसी ड्रोन को ईरान ने मार गिराया। जिसके बाद बाद से तनाव लगाताद बढ़ रहा है।

ईरान पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा अमरीका, ट्रंप जल्द करेंगे ऐलान

trump
मध्य-पूर्व में अमरीकी सेना तैनात

अमेरिका-ईरान के बीच बीते कुछ दिनों से तनाव बढ़ गया है। अमरीका ने मध्य-पूर्व में अपनी सेना और साजो-सामान की तैनाती कर ली है। ईरान ने खुद को परमाणु समझौते से आंशिक तौर पर अलग करने के बाद कह दिया है कि वह अमरीका के साथ इस समझौते पर अब और बात नहीं करेगा। अमरीका ने इराक में मौजूद अपने कई राजनयिक कर्मचारियों को हटा लिया है। ऐसे में स्पष्ट है कि दोनों देशों के बीच एक और बड़ी घटना युद्ध को बढ़ावा दे सकती है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो