scriptईरान पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा अमरीका, ट्रंप जल्द करेंगे ऐलान | Trump can announce major sanctions on Iran | Patrika News
अमरीका

ईरान पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा अमरीका, ट्रंप जल्द करेंगे ऐलान

US-Iran tension: ट्रंप ने कहा कि जब तक तेहरान में नेतृत्व नहीं बदलता तब तक आर्थिक दबाव बना रहेगा

नई दिल्लीJun 23, 2019 / 05:07 pm

Mohit Saxena

trump

ईरान पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा अमरीका, ट्रंप जल्द करेंगे ऐलान

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को ईरान पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने के लिए उस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जब तक तेहरान में नेतृत्व नहीं बदलता तब तक आर्थिक दबाव बना रहेगा। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि हम अतिरिक्त प्रतिबंध लगा रहे हैं। जिस पर अमल के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।
गौरतलब है कि ईरान यूरेनियम संवर्द्धन (Uranium Enrichment) की सीमा को चार गुना बढ़ाकर एटमी हथियार तैयार करने की ओर बढ़ रहा है। ईरान परमाणु ऊर्जा संगठन के मुताबिक उसने Enriched uranium जमा करने की रफ्तार को चार गुना बढ़ा दिया है।
US-Iran Tension: ईरान को दुनिया के नक्शे से मिटाना चाहता है अमरीका ?

परमाणु हथियारों का मोह उसे छोड़ना होगा : ट्रंप

ट्रंप का कहना है कि इसे देखते हुए ईरान पर प्रतिबंध लगाए जाने जरूरी है। इसका ऐलान सोमवार को किया जाएगा। उन्होंने का कि अगर ईरान चाहता है कि देश खुशहाल और अमीर बने तो उसे परमाणु हथियारों का मोह उसे छोड़ना होगा। हालांकि ऐसा लगता नहीं है कि वह इस रास्ते से अपने आपको अलग कर सकेगा।
trump
हाल ही में ईरान ने एक अमरीकी ड्रोन गिरा दिया था। अमरीका का आरोप था कि यह अतंरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात था, ऐसे में ईरान की कार्रवाई गैरकानूनी है। वहीं ईरान का कहना है कि अमरीकी ड्रोन सीमा में प्रवेश कर चुका था। इसलिए उसे गिरा दिया गया था। उसने कहा कि वह पहले भी अमरीका को चेतावनी दे चुका है।
US-Iran Tension: ड्रोन अटैक के बाद दहशत में वैश्विक एयरलाइन्स, कई कंपनियों ने बदला रास्ता

2015 में अमरीका-ईरान डील तोड़ी

2015 में अमरीका ने ईरान से परमाणु डील तोड़ दी थी। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यह डील साइन की थी। मगर ट्रंप ने इसे खारिज कर दी। इस डील के तहत तेहरान ने अपनी संवेदनशील परमाणु गतिविधियों को सीमित करने और आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों को उसके परमाणु प्रतिष्ठानों का निरीक्षण करने की अनुमति देने पर सहमति जताई थी।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / America / ईरान पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा अमरीका, ट्रंप जल्द करेंगे ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो