पीएम मोदी के साथ Trump ने निभाई 'दोस्ती'! America अगले हफ्ते 100 वेंटिलेटर भेजेगा भारत

HIGHLIGHTS

  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने बताया कि अमरीका अगले हफ्ते भारत को 100 वेंटिलेटर ( ventilators ) भेजने को तैयार है।
  • पीएम मोदी ( PM Modi ) और राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना ( Coronavirus ) समेत वैश्विक मुद्दों ( Global Issue ) पर बातचीत की।
  • G7 समिट के दायरे को बढ़ाने और उसमें भारत के शामिल होने को लेकर भी दोनों नेताओं ने चर्चा की।

वॉशिंगटन। कोरोना संकट ( coronavirus ) को लेकर पूरी दुनिया जूझ रही है और इसके समाधान के लिए लगातार उपाय ढूंढ रहे हैं। इस बीच कोरोना मरीजों के इलाज और वायरस से बचाव के लिए मास्क, वेंटिलेटर ( ventilators ) जैसे सुविधाएं लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

अब कोरोना की लडा़ई में अमरीका ( America ) भारत की मदद करने के लिए आगे आया है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( American president Donald Trump ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM narendra Modi ) से अपनी दोस्ती निभाते हुए भारत को 100 वेंटिलेटर देने का फैसला किया है। ट्रंप ने कहा कि भारत को दान में दिए 100 वेंटिलेटर की पहली खेप अगले हफ्ते भेजने के लिए तैयार है।

जब America ने Japan को खत्म करने लिए बनाया था ‘चमगादड़ बम’, जानें कैसे करता था ये काम?

व्हाइट हाउस ( White House ) ने जानकारी देते हुए बताया है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी से मंगलवार को बात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच G7 सम्मेलन ( G7 Summit ), COVID-19 से निपटने और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा हुई। व्हाइट हाउस ने बयान जारी करते हुए बताया ‘राष्ट्रपति को घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अमरीका अगले हफ्ते भारत को दान में दिए 100 वेंटिलेटर की पहली खेप भेजने के लिए तैयार है।’

पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर दी जानकारी

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए कहा था कि उनके ‘मित्र’ ट्रंप से उनकी गर्मजोशी के साथ और सार्थक बातचीत हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि हमने G7 समिट, कोरोना और अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि G7 का दायरा बढ़ाने को लेकर भी बात की ताकि भारत इस समूह में शामिल हो सके।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी को अमरीका की अध्यक्षता में होने वाली G7 समिट में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी ने ट्रंप के ‘रचनात्मक और दूरदर्शी रूख’ की सराहना की है।मोदी ने कहा कि भारत, अमरीका और अन्य देशों के साथ मिलकर प्रस्तावित शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए काम करके खुश होगा।

WHO को देर से कोरोना की जानकारी देने के आरोप को चीन किया खारिज, कहा- ये असत्य है

दोनों नेताओं ने कोरोना को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका व भारत-चीन सीमा को लेकर उपजे विवाद पर भी चर्चा की। इस दौरान ट्रंप ने इस साल फरवरी में भारत की यात्रा को याद करते हुए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।

coronavirus Donald Trump pm modi
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned