scriptपीएम मोदी के साथ Trump ने निभाई ‘दोस्ती’! America अगले हफ्ते 100 वेंटिलेटर भेजेगा भारत | Donald Trump played 'friendship' with PM Modi, America will send 100 ventilators to India next week | Patrika News

पीएम मोदी के साथ Trump ने निभाई ‘दोस्ती’! America अगले हफ्ते 100 वेंटिलेटर भेजेगा भारत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2020 08:25:40 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने बताया कि अमरीका अगले हफ्ते भारत को 100 वेंटिलेटर ( ventilators ) भेजने को तैयार है।
पीएम मोदी ( PM Modi ) और राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना ( Coronavirus ) समेत वैश्विक मुद्दों ( Global Issue ) पर बातचीत की।
G7 समिट के दायरे को बढ़ाने और उसमें भारत के शामिल होने को लेकर भी दोनों नेताओं ने चर्चा की।

President Donald Trump and PM Narendra Modi

वॉशिंगटन। कोरोना संकट ( coronavirus ) को लेकर पूरी दुनिया जूझ रही है और इसके समाधान के लिए लगातार उपाय ढूंढ रहे हैं। इस बीच कोरोना मरीजों के इलाज और वायरस से बचाव के लिए मास्क, वेंटिलेटर ( ventilators ) जैसे सुविधाएं लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

अब कोरोना की लडा़ई में अमरीका ( America ) भारत की मदद करने के लिए आगे आया है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( American president Donald Trump ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM narendra Modi ) से अपनी दोस्ती निभाते हुए भारत को 100 वेंटिलेटर देने का फैसला किया है। ट्रंप ने कहा कि भारत को दान में दिए 100 वेंटिलेटर की पहली खेप अगले हफ्ते भेजने के लिए तैयार है।

जब America ने Japan को खत्म करने लिए बनाया था ‘चमगादड़ बम’, जानें कैसे करता था ये काम?

व्हाइट हाउस ( White House ) ने जानकारी देते हुए बताया है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी से मंगलवार को बात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच G7 सम्मेलन ( G7 Summit ), COVID-19 से निपटने और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा हुई। व्हाइट हाउस ने बयान जारी करते हुए बताया ‘राष्ट्रपति को घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अमरीका अगले हफ्ते भारत को दान में दिए 100 वेंटिलेटर की पहली खेप भेजने के लिए तैयार है।’

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u9x4t

पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर दी जानकारी

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए कहा था कि उनके ‘मित्र’ ट्रंप से उनकी गर्मजोशी के साथ और सार्थक बातचीत हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि हमने G7 समिट, कोरोना और अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि G7 का दायरा बढ़ाने को लेकर भी बात की ताकि भारत इस समूह में शामिल हो सके।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी को अमरीका की अध्यक्षता में होने वाली G7 समिट में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी ने ट्रंप के ‘रचनात्मक और दूरदर्शी रूख’ की सराहना की है।मोदी ने कहा कि भारत, अमरीका और अन्य देशों के साथ मिलकर प्रस्तावित शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए काम करके खुश होगा।

WHO को देर से कोरोना की जानकारी देने के आरोप को चीन किया खारिज, कहा- ये असत्य है

दोनों नेताओं ने कोरोना को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका व भारत-चीन सीमा को लेकर उपजे विवाद पर भी चर्चा की। इस दौरान ट्रंप ने इस साल फरवरी में भारत की यात्रा को याद करते हुए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो