scriptASEAN बैठक पर Coronavirus का असर, अमरीका ने स्थगित की मीटिंग | Effect of Coronavirus on ASEAN meeting, USA postpones meeting | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ASEAN बैठक पर Coronavirus का असर, अमरीका ने स्थगित की मीटिंग

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने आसियान ( ASEAN ) नेताओं को आमंत्रित किया था
व्हाइट हाउस ( White House ) ने अभी बैठक स्थगित करने को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की है

नई दिल्लीMar 01, 2020 / 09:18 am

Anil Kumar

asean

Effect of Coronavirus on ASEAN meeting (Symbolic Image)

वॉशिंगटन। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के चलते व्यापार और यातायात पर पहले से ही मार पड़ रही है। अब इसके दहशत के चलते एक और बड़े नुकसान की खबर आ रही है।

अमरीका ने लॉस वेगास में होने वाली दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों ( Southeast Asian Countries ) के नेताओं की बैठक को स्थगित कर दी है। बैठक मार्च के मध्य में लॉस वेगास ( Las vegas ) में होने वाली थी, जिसे कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से स्थगित कर दी गई है।

Coronavirus से डरी दुनिया, चीन में मरने वालों की संख्या 2835 हुई

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने इस साल 10 सदस्यीय आसियान ( ASEAN ) के नेताओं को अमरीका में बैठक के लिए आमंत्रित किया था। दरअसल, ट्रंप पिछले साल थाइलैंड ( Thailand ) में हुई आसियान की वार्षिक बैठक में शामिल नहीं हो पाए थे। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है।

व्हाइट हाउस ने नहीं की है आधिकारिक घोषणा

अधिकारी ने बताया है कि लॉस वेगास की बैठक को स्थगित करने के ‘मुश्किल फैसले’ से पहले अमरीका ने अपने आसियान साझेदारों के साथ विचार-विमर्श भी किया था।

इस अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर यह सब जानकारी दी है। अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त इसलिए रखी क्योंकि इस बैठक स्थगित किए जाने के संबंध में व्हाइट हाउस ने अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

50 देशों में फैल? coronavirus us

आपको बता दें कि कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर ( Wuhan ) से निकलकर अब दुनिया के करीब 50 देशों में फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना वायरस से कम से कम 80 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि चीन से बाहर करीब 50 देशों में ये वायरस फैल चुका है, जहां कम से कम 3,700 केस सामने आए है। इसमें 57 लोगों की मौत चुकी है।

चीन में इस वायरस की वजह से अब तक 2800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 79 जार से अधिक लोग संक्रमित हैं। चीन से बाहर इस वायरस ने सबसे अधिक तांड़व दक्षिण कोरिया और ईरान में मचाया है।

ईरान में Coronavirus का बढ़ता प्रकोप, उपराष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार वायरस से संक्रमित

ईरान में इस वायरस की वजह से अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि तक 388 लोग संक्रमित हैं। इस वायरस से ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हारिची और उप राष्ट्रपति ( Iranian Vice President ) मासूमेह एब्तेकार ( Masoumeh Ebtekar ) भी संक्रमित हो चुके हैं।

दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया में भी इस वायरस का व्यापक असर देखा जा रहा है। अब 594 नए मामले सामने आने के बाद से दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2931 तक पहुंच गई है। कोरियर सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि देश में वायरस तेजी के साथ फैल रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / ASEAN बैठक पर Coronavirus का असर, अमरीका ने स्थगित की मीटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो