scriptफेसबुक-इंस्टाग्राम ने डोनाल्ड ट्रंप को अनिश्चितकाल के लिए किया ब्लॉक, जुकरबर्ग ने लगाया सत्ता के दुरुपयोग का आरोप | Facebook bans US President Donald Trump indefinitely over Capitol Hill Violence | Patrika News

फेसबुक-इंस्टाग्राम ने डोनाल्ड ट्रंप को अनिश्चितकाल के लिए किया ब्लॉक, जुकरबर्ग ने लगाया सत्ता के दुरुपयोग का आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Jan 08, 2021 01:05:38 am

कैपिटल हिंसा के मद्देनजर फेसबुक ने लिया बड़ा फैसला।
फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में दी जानकारी।
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कार्रवाई को बताया गलत।

Facebook bans US President Donald Trump indefinitely over Capitol Hill Violence

Facebook bans US President Donald Trump indefinitely over Capitol Hill Violence

न्यूयॉर्क। इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों के प्रमाणन से पहले कैपिटल हिल में हुई हिंसा के मद्देनजर फेसबुक ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को अनिश्चितकाल निलंबित कर दिया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर एक पोस्ट में लिखा है कि अकाउंट ब्लॉक को अनिश्चितकाल के लिए और “कम से कम दो सप्ताह के लिए रखा गया है जब तक कि सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण पूरा नहीं होता है।” उन्होंने इशारा किया कि राष्ट्रपति को इस अवधि के दौरान सेवा का उपयोग जारी रखने की अनुमति देने के जोखिम “बस बहुत महान हैं।”
डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ इराकी कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट, हत्या का मामला

जुकरबर्ग ने लिखा, “हम अनिश्चितकाल और कम से कम अगले दो सप्ताह तक के लिए जब तक कि सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण पूरा नहीं हो जाता उसके फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किए गए ब्लॉक का विस्तार कर रहे हैं।” जुकरबर्ग ने पोस्ट में लिखा, “पिछले 24 घंटों की हैरानी वाली घटनाएं स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करती हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सत्ता में अपने शेष समय का इस्तेमाल अपने निर्वाचित उत्तराधिकारी जो बिडेन को सत्ता के शांतिपूर्ण और वैध हस्तांतरण को कमजोर करने के लिए करते हैं।”
उन्होंने कहा कि कैपिटल बिल्डिंग में अपने समर्थकों की कार्रवाई की “निंदा के बजाय माफ करने के” लिए अपने मंच का इस्तेमाल करने के ट्रंप के फैसले ने अमरीका और दुनिया भर में लोगों को “सही” परेशान किया है। फेसबुक मुखिया ने आगे कहा, “हमने कल इन बयानों को हटा दिया क्योंकि हमने निर्णय लिया कि उनके प्रभाव और उनके इरादे की संभावना आगे की हिंसा को भड़काने के लिए होगी। कांग्रेस द्वारा चुनाव परिणामों के प्रमाणन के बाद पूरे देश के लिए प्राथमिकता अब यह सुनिश्चित करना होगा कि शेष 13 दिन और उद्घाटन के बाद के दिन शांतिपूर्वक और स्थापित लोकतांत्रिक मानदंडों के अनुसार हों।”
ट्रंप के समर्थन में कैपिटल हिल आई थी महिला, पुलिस ने छाती में मारी गोली, मौत

जुकरबर्ग ने बताया, “हमने ऐसा इसलिए किया क्योंकि हम मानते हैं कि जनता को राजनीतिक भाषण, यहां तक कि विवादास्पद भाषण तक व्यापक संभव पहुंच का अधिकार है। लेकिन वर्तमान संदर्भ अब मौलिक रूप से अलग है, जिसमें लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार के खिलाफ हिंसक विद्रोह को उकसाने के लिए हमारे मंच का उपयोग शामिल है।”
सोशल मीडिया दिग्गज ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने बुधवार को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनके प्लेटफार्मों पर पोस्ट करने से रोक दिया क्योंकि दंगाइयों ने यूएस कैपिटल पर हमला किया और वाशिंगटन डीसी में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।
US Capitol Violence: पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्रंप को ठहराया हिंसा का जिम्मेदार

स्पुतनिक के मुताबिक बुधवार की शुरुआत व्हाइट हाउस के पास ट्रंप की रैली के साथ हुई जिसमें राष्ट्रपति ने हजारों समर्थकों को चुनावी नतीजों का विरोध करने के लिए कैपिटल हिल तक मार्च करने के लिए कहा, जबकि उन्होंने दावा किया कि उनकी हार बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी से हुई है।
बाद में दिन में एक तीखे बयान के साथ ट्रंप ने समर्थकों से कैपिटल छोड़ने का आग्रह किया क्योंकि सांसदों ने बंद कार्यालयों में शरण ली और पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। हाथापाई के दौरान कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस द्वारा कैपिटल को सुरक्षित करने के बाद देर रात कांग्रेस के सत्र में सांसदों ने बिडेन की जीत को प्रमाणित करने के लिए मतदान किया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yjfia

ट्रेंडिंग वीडियो