scriptचीन-अमरीका को आईएमएफ चीफ की चेतावनी, कहा- व्यापारिक संबंधों में तनाव कम करें दोनों देश | IMF chief say to China-USA reduce business tension | Patrika News

चीन-अमरीका को आईएमएफ चीफ की चेतावनी, कहा- व्यापारिक संबंधों में तनाव कम करें दोनों देश

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2018 04:49:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

लेगार्ड ने शनिवार को कहा कि दोनों देशों को बहुपक्षीय संस्थानों के नियमों की रूपरेखा के दायरे और मुक्त व्यापार के आधार पर कार्य करना चाहिए।

आईएमएफ चीफ क्रिस्चीन लेगार्ड

नई दिल्ली । चीन और अमरीका के बीच व्यापार तनाव को कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने दोनों देशों को चेतावनी दी है। क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा है कि दोनोें देश बहुपक्षीय संस्थानों के लिए निर्धारित नियमों के तहत व्यापार तनाव को कम करने के लिए साथ में आएं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लेगार्ड ने शनिवार को कहा कि दोनों देशों को बहुपक्षीय संस्थानों के नियमों की रूपरेखा के दायरे और मुक्त व्यापार के आधार पर कार्य करना चाहिए।

आईएमएफसी ने भी दोनोें से की अपील

गौरतलब है कि आईएमएफ के प्रबंध के अलावा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा एवं वित्तीय समिति (आईएमएफसी) के अध्यक्ष और दक्षिण अफ्रीकी रिजर्व बैंक के गवर्नर लेसेजा कागायगो ने भी दोनों देशों से अपील करते हुए कहा, “वैश्विक समुदाय के रूप में यह महत्वपूर्ण है कि हम मुक्त व्यापार को खुला रखें और बहुपक्षीय प्रणाली के दायरे में कार्य करें। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि अगर विवाद हैं तो वे हल हों।”

IMF के बाद विश्व बैंक से भी भारत को झटका, जीडीपी ग्रोथ घटने के दिए संकेत

अमरीकी वित्त मंत्री जाएंगे चीन दौरे पर

गौरतलब है कि अमरीकी वित्त मंत्री स्टीवन मन्यीचिन ने शनिवार को कहा था कि वे व्यापार मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बीजिंग की यात्रा करने पर विचार कर रहे हैं। इस बयान के बाद आईएमएफ प्रबंध निदेश क्रिस्टीन लेगार्ड का बयान सामने आया है। मीडिया से बात करत हुए अमरीकी वित्त मंत्री मन्यूचिन ने कहा कि मैं चीन यात्रा कब करूंगा यह निर्धारित नहीं है लेकिन यह जरुर है कि व्यापार संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए अपने समकक्ष के साथ चर्चा करने के लिए बीजिंग अवश्य जाऊंगा।

IMF का अनुमान, वर्ष 2023 में आठ फीसदी से ऊपर पहुंच जाएगी देश की जीडीपी

अमरीका ने दी थी चीन को धमकी

आपको बता दें कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में चीनी आयात पर 150 अरब डॉलर तक शुल्क लगाने की धमकी दी थी जबकि चीन इसका जवाब देते हुए कहा था कि यदि ट्रंप सरकार ऐसा करती है तो चीन भी चुप नहीं बैठेगा और अमरीकी निर्यात के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो