scriptइजराइल में भी गूंजा ‘मैं भी चौकीदार’ का नारा, नेतन्याहू ने खुद को बताया ‘मिस्टर सिक्योरिटी’ | In Israel also saying the slogan 'mai bhi Chowkidar hoon', Netanyahu told himself 'Mr. Security' | Patrika News

इजराइल में भी गूंजा ‘मैं भी चौकीदार’ का नारा, नेतन्याहू ने खुद को बताया ‘मिस्टर सिक्योरिटी’

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2019 11:19:49 am

Submitted by:

Anil Kumar

इजराइल के संसदीय चुनाव में भी दिखा पीएम मोदी के ‘मैं भी चौकीदार हूं’ नारे का असर।
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चुनाव कैंपेन के दौरान खुद को ‘मिस्टर सिक्योरिटी’ बताया।
इजराइल में मंगलवार को संसदीय चुनाव के लिए वोट डाले गए, परिणाम बुधवार को घोषित किए जाएंगे।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और पीएम नरेंद्र मोदी

इजरायल में भी गूंजा ‘मैं भी चौकीदार’ का नारा, नेतन्याहू ने खुद को बताया ‘मिस्टर सिक्योरिटी’

तेल अवीव। भारत में आम चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान गुरुवार 11 अप्रैल को होने वाले हैं और उससे पहले सियासी दलों ने एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने के लिए कई राजनीतिक नारों को गढ़ा है जिसका इस्तेमाल चुनावी रैलियों में वे जमकर करते हैं। इन्हीं में से दो नारे सबसे अधिक चर्चा में है और हर रैली में सुनाई देता है, वह है ‘चौकीदार चोर है’ जो कि कांग्रेस का नारा है। इन दो नारों की बात करें तो ‘मैं भी चौकीदार हूं’ नारे ने ‘चौकीदार चोर है’ के नारे को बहुत पीछे छोड़ दिया। इसका एक उदाहरण देश में नहीं विदेश में भी देखने को मिला है। इस नारे का प्रभाव इतना अधिक है कि इजराइल जैसे शक्तिशाली राष्ट्र के प्रधानमंत्री और खुद को पीएम नरेंद्र मोदी का दोस्त बताने वाले बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे अपना लिया है। जिस तरह से पीएम मोदी देश की जनता के सामने कहते हैं कि मैं देश का चौकीदार हूं, ठीक उसी तरह नेतन्याहू ने खुद को चौकीदार बताया है।

इजरायल चुनाव: ओपिनियन पोल में किसी को भी बहुमत नहीं, बुधवार को आएंगे परिणाम

नेतन्याहू ने खुद को बताया ‘मिस्टर सिक्योरिटी’

बता दें कि इजराइल में संसदीय चुनाव के लिए मंगलवार को वोट डाले गए। इससे पहले चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी के स्लोगन ‘मैं भी चौकीदार हूं’ के तर्ज पर एक चुनावी स्लोगन ‘मिस्टर सिक्योरिटी’ तैयार किया, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। हालांकि अब इस नारे का फायदा बेंजामिन नेतन्याहू को कितना मिलेगा ये तो चुनाव परिणाम आने के बाद ही पता चल पाएगा। जिस तरह से पीएम मोदी राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर भाषण देते हैं उसी तर्ज पर अपने चुनावी भाषण में नेतन्याहू ने सुरक्षा के प्रमुख मुद्दे पर बात करते हुए साफ-सुथरी राजनीति का वादा कर रहे हैं और खुद को ‘मिस्टर सिक्यॉरिटी’ बता रहे हैं।

इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने किया वादा, कहा- वेस्ट बैंक की यहूदी बस्तियों को अपने देश में मिलाया जाएगा

दोनोें नेताओं में ये हैं समानताएं

बता दें कि दोनों देशों के चुनाव में कुछ समानताएं देखने को मिल रहा है। जैसे कि पीएम मोदी राष्ट्रवाद पर केंद्रित चुनाव कैंपेन कर रहे हैं और खुद को चौकीदार बता रहे हैं। ठीक उसी तरह से इजराइल में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भी राष्ट्रवाद को केंद्रित करते हुए चुनावी कैंपेन को किया था और खुद को ‘मिस्टर सिक्योरिटी’ बताया। जिस तरह से पीएम मोदी को हटाने के लिए सभी विपक्षी दल गठबंधन और महागठबंधन बना रहे हैं, भले ही विचारधारा न मिलती हो। वैसे ही इजराइल में नेतन्याहू को हराने के लिए विपक्षी दलों ने गठबंधन बनाया है। पीएम मोदी दक्षिणपंथी विचारधारा को मानने वाले तो वहीं नेतन्याहू भी दक्षिणपंथी विचारधारा के समर्थक हैं। बहरहाल पीएम मोदी का ‘मैं भी चौकीदार हूं’ और नेतन्याहू का ‘मिस्टर सिक्योरिटी’ वाला ये नारा कितना सफल होता है इस बात का पता तो चुनाव परिणाम आने के बाद ही साफ हो पाएगा।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर .

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो