script

ट्रंप ने भारत से लगाई उम्मीद, अफगानिस्तान में आतंकियों से लड़ने के लिए उसका साथ दे

Published: Aug 22, 2019 03:39:47 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

वाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई
ट्रंप ने कहा कि पड़ोसी देशों का सहयोग बिल्कुल नहीं मिल रहा

donald tru,p
वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को नसीहत दी है कि वह अफानिस्तान के युद्ध में खुद भी शामिल हो। वाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में आतंकी संगठनों से लड़ाई में भारत के साथ रूस, तुर्की, इराक और पाकिस्तान को भी साथ देना चाहिए।
मॉस्को पहुंचे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, कश्मीर पर फिर भारत को मिला रूस का साथ

trump-kim-jong-un-dmz.jpg
ट्रंप ने सवाल उठाए कि सात हजार मील से अमरीका अफगानिस्तान में आतंकियों से लोहा ले रहा है। मगर बाकी देश मूक दर्शक बने देख रहे हैं, उनका सहयोग बिल्कुल नहीं मिल रहा है। जहां कहीं भी आईएसआईएस की मौजूदगी है, किसी न किसी समय उन देशों को उनसे लड़ना होगा।
अमरीका भारत से यह उम्मीद चौंकाने वाली है। इसका कारण यह है कि अभी तक भारत ने अफगानिस्तान में रचनात्मक और विकास कार्यों में ही अपना योगदान दिया है। भारत ने ना तो आतंकवाद निरोधी अभियानों में हिस्सा लिया है और न ही कभी खुद सैन्य ऑपरेशनों में शामिल होना चाहता है। यह रणनीति खुद अमरीका द्वारा ही तय की गई थी।
बाजवा का कार्यकाल बढ़ाए जाने से चीन खुश, कहा-पाक आर्मी जनरल हमारे पुराने मित्र

इराक और सीरिया में लगभग अपनी जमीन खो चुके आतंकी संगठन आईएसआईएस अब अफगानिस्तान में अपनी पकड़ मजबूत करने में लग गया है। अफगानिस्तान में कुछ दिन पहले ही एक आत्मघाती हमले में 63 लोगों की मौत हो गई है।
अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप अफगानिस्तान में दशकों चले युद्ध से अपनी सेना को बाहर निकालना चाहते हैं। अमरीकी सेना सितंबर 2001 से ही अफगानिस्तान में मौजूद रही है और अब करीब 18 साल बीत जाने के बाद अमरीका दूसरे देशों से योगदान देने की अपील कर रहा है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो