scriptपाकिस्तान को 4.50 करोड़ कोरोना वैक्सीन सप्लाई करेगा भारत | India supply four and a half million corona vaccine to Pak | Patrika News

पाकिस्तान को 4.50 करोड़ कोरोना वैक्सीन सप्लाई करेगा भारत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 10, 2021 02:46:54 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

पाकिस्तान को ये वैक्सीन गावी वैक्सीन समझौते के तहत दी जा रही है।
मार्च के अंत तक लगभग 1.6 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

imran and modi
नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन की कमी से जूझ रहे पाक की तरफ भारत ने मदद का हाथ बढ़ाया है। भारत देश में बनी कोरोना वैक्सीन की साढ़े चार करोड़ खुराक पाकिस्तान को देगा।

पाकिस्तान को ये वैक्सीन गावी वैक्सीन समझौते के तहत दी जा रही है। जिसपर कि पाकिस्तान के साथ सितंबर 2020 में हस्ताक्षर किया गया था। गौरतलब है कि भारत, पाकिस्तान के अलावा और भी कई देशों की मदद कर रहा है।
बंगाल चुनाव: ममता बनर्जी ने टी-स्टॉल पर खुद चाय बनाई, भाजपा पर जबरदस्त हमला बोला

मार्च के अंत तक लगभग 1.6 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक पाक को पहुंचाई जाएगी। वहीं, पूरी 45 मिलियन खुराक पाक को जून तक मिल जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार पड़ोसी देश पाक को सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड दी जाएगी।
पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के सचिव आमिर अशरफ ख्वाजा के अनुसार देश को भारत में बनी हुई कोरोना वैक्सीन की खुराक इस माह से मिलेगी। ख्वाजा ने कहा कि अब तक पाकिस्तान में 27.5 मिलियन लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है। इनमें फ्रंट लाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं।
गौरतलब है कि भारत कई देशों को कोरोना वैक्सीन की दे रहा है। इस मुहिम को लेकर उसकी जमकर तारीफ हो रही है। संयुक्त राष्ट्र संघ और विश्व स्वास्थ्य संगठन दोनों भारत के इस कदम की प्रशंसा कर चुके हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zszq6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो