script

पृथ्वी के सौरमंडल में पहली बार देखा गया घुसपैठिया क्षुद्रग्रह, खड़े किए कई सवाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 05, 2018 11:08:21 am

पृथ्वी के सौरमंडल में एक क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) देखा गया है। यह क्षुद्रग्रह मंगल और बृहस्पति ग्रह के मध्य कक्षा में गतिमान है।

सौरमंडल का नया छुद्रग्रह

छुद्रग्रह की तस्वीर

मैसाचुसेट्स। पृथ्वी के सौरमंडल में एक क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) देखा गया है। यह क्षुद्रग्रह मंगल और बृहस्पति ग्रह के मध्य कक्षा में गतिमान है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स (सीएफए) के भौतिक विज्ञानियों का दावा है कि यह एक अजीबोगरीब विशाल और कृत्रिम क्षुद्रग्रह ‘ओमुमामुआ’ है।
किसी दूसरे सौरमंडल से आया यह क्षुद्रग्रह घुसपैठिया हो सकता है, जो अन्य सभ्यताओं के जीवन के संकेतों को देखने के लिए भेजा गया है। ऐसा ही एक क्षुद्रग्रह वैज्ञानिकों ने पिछले साल अक्टूबर में सूर्य के नजदीक (1,56,428 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गतिमान) देखा था।
नया छुद्रग्रह
सिगार जैसे आकार वाले इस क्षुद्रग्रह को अमरीका के हवाई स्थित पैन स्टार-1 टेलिस्कोप से देखा गया था। हालांकि, कुछ अमरीकी भौतिक विज्ञानियों का यह भी मानना है कि इस कृत्रिम क्षुद्रग्रह की उत्पत्ति की वजह एक विशेष रोशनी भी हो सकती है। यह हमारे सौर मंडल में नया है।
वैसे इस छुद्रग्रह को शुरुआत में एक धूमकेतू माना गया था। लेकिन जब इसमें धूल कण, बर्फ, गैस मिश्रित पुच्छल संरचना जैसा कुछ नहीं मिला, तो सुनिश्चित हो गया कि यह एक छुद्रग्रह ही है। हालांकि इस छुद्रग्रह का आकार अजीब है और यह एक खीरा या सिगार जैसा नजर आता है।

ट्रेंडिंग वीडियो