scriptकुलभूषण जाधव मामले में भारत की बड़ी जीत, ICJ ने फांसी पर लगाई रोक | Kulbhushan Jadhav case: ICJ to pronounce verdict | Patrika News

कुलभूषण जाधव मामले में भारत की बड़ी जीत, ICJ ने फांसी पर लगाई रोक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2019 07:03:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Kulbhushan Jadhav case: अंतर्राष्ट्रीय अदालत ( ICJ ) ने पाकिस्तान से जाधव को काउंसलर एक्सेस देने के लिए कहा है
ICJ के 16 जजों की बेंच ने 15-1 से भारत के पक्ष में फैसला सुनाया

kulbhushan jadhav
द हेग। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय न्याय अदालत ( ICJ ) ने अपना फैसला सुनाया। ICJ ने पाकिस्तान को एक बड़ा झटका दिया है।

16 जजों की बेंच ने 15-1 के बहुमत से फैसला सुनाते हुए कुलभूषण जाधव को काउंसल एक्सेस देने को कहा है। द हेग के ‘पीस पैलेस’ में प्रमुख न्यायाधीश अब्दुल कावी अहमद यूसुफ फैसला पढ़ा।
https://twitter.com/ANI/status/1151480822903582720?ref_src=twsrc%5Etfw
LIVE UPDATES

– पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने कहा- भारत की बड़ी जीत

– रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ICJ के फैसला का स्वागत किया

– काउंसलर एक्सेस मिलना जाधव का अधिकार है
– कुलभूषण जाधव पर नए सिरे से ट्राइल हो

– ICJ ने कहा- पाकिस्तान ने वियना संधि का उल्लंघन किया

– ICJ ने जाधव की फांसी पर तत्काल रोक लगा दी है
– कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस मिलना चाहिए

– रीमा ओमेर ने बताया कि फैसला भारत के पक्ष में है

– कोर्ट ने पाकिस्तान से फैसले पर पुनर्विचार के लिए कहा

– रीमा ओमेर ने ट्वीट कर दी जानकारी
– ICJ की कानूनी सलाहकार हैं रीमा ओमेर

– नीदरलैंड में भारत के राजदूत वीनू राजामोनी पहुंचे कोर्ट

– विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान) दीपक मित्तल भी कोर्ट पहुंचे

– भारतीय अधिकारी सुनवाई के लिए कोर्ट पहुंच गए हैं
– पाकिस्तान की कानूनी टीम भी कोर्ट में पहुंच चुके हैं

– शाम साढ़े छह बजे फैसला सुनाया जाएगा

– करीब एक घंटे तक पढ़ा जाएगा फैसला

https://twitter.com/ANI/status/1151478779941928961?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/KulbhushanJadhav?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अंतर्राष्ट्रीय न्याय कोर्ट

भारत के लिए चुनौती

बुधवार का दिन भारत के लिए इम्तिहान की घड़ी है। इससे पहले फरवरी 2019 को सुनवाई के दौरान पाकिस्तान की ओर से ICJ में तमाम तरह की दलील दी गई थी। हालांकि भारत की ओर से पाकिस्तान के हर आरोपों का जवाब दिया गया था।

पाकिस्तान ने कहा था कि जाधव भारतीय जासूस है जो एजेंसी ‘रिसर्च एंड एनालिसिस विंग’ यानी ( RAW ) से जुड़ा है। जाधव को 3 मार्च 2016 को बलूचिस्तान से जासूसी और आतंकवाद के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था।

टेरर फंडिंग मामला: पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद समेत 4 को अग्रिम जमानत

भारत के लिए चुनौती है कि कैसे पाकिस्तान के कब्जे से जाधव को वापस लाया जाए। क्योंकि इससे पहले ICJ ने सुनवाई करते हुए पाकिस्तान को यह आदेश दिया था कि जाधव को काउंसलर एक्सेस दी जाए। हालांकि पाकिस्तान ने नहीं माना।

 

https://twitter.com/ANI/status/1151342009820598272?ref_src=twsrc%5Etfw

पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान ने तर्क दिया था कि जाधव देश को अस्थिर करने के लिए बलूचिस्तान भेजे गए भारतीय जासूस थे और इसलिए काउंसलर एक्सेस के हकदार नहीं है। उन्होंने कहा था कि जाधव को राहत का भारत का दावा खारिज किया जाना चाहिए।

हालांकि इसके बाद पाकिस्तान ने खानापूर्ति करते हुए जाधव की मां और बहन को पाकिस्तान आने की इजाजत दी। लेकिन एक ड्रामा की तरह जाधव से उन्हें मिलाया। इसको लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी।

कुलभूषण जाधव

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि कुलभूषण जाधव का मामला मार्च, 2016 का है। दरअसल पाकिस्तान की ओर से यह कहा गया है कि पाक आर्मी ने कुलभूषण जाधव को अफगानिस्तान में जासूसी करने के आरोप में बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया है। इसके बाद पाकिस्तानी मिलिट्री कोर्ट ने 10 अप्रैल 2017 को कुलभूषण जाधव को दोषी करार देते हुए मौत की सजा सुनाई।

भारत ने इसको लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया और फिर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में अपील की। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने सुनवाई करते हुए कुलभूषण की सजा पर रोक लगा दी थी। भारत ने अपना पक्ष रखते हुए इससे पहले कहा है कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी आर्मी ने उन्हें अफगानिस्तान के बॉर्डर से अपहरण किया है।

जाधव के लिए एक रुपए में लडऩेवाले साल्वे ने इस केस के लिए चार्ज किए थे दस लाख रुपए

भारत ने यह भी तथ्य रखे हैं कि कुलभूषण जाधव को ईरान से पकड़ा गया है और बलूचिस्तान से फर्जी गिरफ्तारी दिखाई है। इस बात का खुलासा पाकिस्तान में जर्मनी के पूर्व राजदूत गुंटक मुलक ने किया था। इसके अलावा भारत ने यह भी दलील दी कि पाकिस्तान ने वियना संधि का भी उल्लंघन किया है।

पाकिस्तान से 16 बार काउंसलर एक्सेस मांगा गया, लेकिन पाकिस्तान लगातार काउंसलर एक्सेस देने से मना करता रहा है। जिसके बाद से 18 मई 2017 को सुनवाई करते हुए अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने पाकिस्तान को निर्देश दिया है कि मामले की सुनवाई पूरी होने तक जाधव को फांसी न दी जाए।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो