script

Russia: विपक्षी नेता Alexey Navalny को इलाज के लिए Germany भेजने से डॉक्टरों का इनकार, हालत नाजुक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2020 08:15:55 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

रूसी डॉक्टरों ( Russian Doctors ) ने एलेक्सी नवलनी ( Alexei Navalny ) को इलाज के लिए जर्मनी ( Germany ) भेजने से इनकार कर दिया है। डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें को दूसरी जगह भेजना घातक हो सकता है।
डॉक्टरों ने यह भी दावा किया है कि अभी तक जांच में जहर ( Alexei Navalny Poisoned ) नहीं पाया गया है। फिलहाल नवलनी कोमा में हैं।

Alexey Navalny

Russia: Doctors refuse to send opposition leader Alexey Navalny to Germany for treatment, condition critical

मॉस्को। रूस के विपक्षी नेता और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Russian President Vladimir Putin ) के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी ( Russian Opposition Leader Alexei Navalny ) जीवन और मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन रूसी डॉक्टरों ( Russian Doctors ) ने इलाज के लिए उन्हें जर्मनी ( Germany ) भेजने से इनकार कर दिया है। डॉक्टरों ने कहा है कि नवलनी को दूसरी जगह भेजना घातक हो सकता है।

डॉक्टरों ने यह भी दावा किया है कि अभी तक जांच में जहर ( Alexei Navalny Poisoned ) नहीं पाया गया है। फिलहाल नवलनी कोमा में हैं। बता दें कि एलेक्सी नवलनी को चाय में जहर मिलाकर देने की बात सामने आई है, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। एलेक्सी को साइबेरिया ( Siberia ) के ओम्स्क शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Russia: President Vladimir Putin के विरोधी विपक्षी नेता Alexei Navalny को चाय में दिया गया जहर, हालत गंभीर

एलेक्सी की प्रवक्ता कीरा यारम्यश ( Alexei spokeswoman Kiara Yarmish ) ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए बताया था कि अस्पताल के चीफ डॉक्टर ने कहा उन्हें इस समय कहीं भेजा नहीं जा सकता। उनकी स्थिति स्थिर नहीं है। उन्हें ले जाने संबंधी परिवार का फैसला गलत है। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन से एलेक्सी नवलनी को ले जाने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज प्रदान करने में बाधा नहीं डालने की गुजारिश की है। इस मामले पर कई विपक्षी हस्तियों ने क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति का कार्यालय) का हाथ होने की आशंका जताई है। इस बीच अस्पताल के उप प्रमुख डॉ. अनातोली कालिनिचेंको ने बताया कि जांच में जहर नहीं पाया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vp7a1

जर्मनी ने एलेक्सी का उपचार कराने का दिया प्रस्ताव

आपको बता दें कि जर्मनी ने एलेक्सी नवलनी का अपने यहां उपचार कराने के लिए प्रस्ताव दिया है। हालांकि डॉक्टरों ने उन्हें जर्मनी ले जाने से इनकार किया है। दूसरी तरफ एलेक्सी के डॉक्टरों की टीम ने कहा कि उनको उपचार के लिए बर्लिन ( Berlin ) ले जाने के लिए एक विमान तैयार है।

गुरुवार को साइबेरिया से मॉस्को लौटते समय विमान में अचानक 44 वर्षीय एलेक्सी की तबीयत बिगड़ गई थी। इसके बाद विमान की आपातकालीन लैंडिंग ( Emergency Landing ) कराई गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

44 वर्षीय नवलनी की प्रवक्‍ता कीरा यारम्‍यश ने ट्वीट करते हुए बताया था कि राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी नवलनी इस समय कोमा में हैं और उन्‍हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। कीरा ने कहा था कि गुरुवार को नवलनी काम से साइबेरिया गए थे और वहां से मास्को ( Masco ) लौट रहे थे। इसी दौरान विमान में चाय के साथ जहर मिलाकर उन्हें दिया गया। इसके बाद अचानक नवलनी की तबीयत बिगड़ गई, तो विमान को आपात स्थिति में लैंडिंग कराई गई।

पुतिन के धुर विरोधी हैं नलवनी

नलवनी की प्रवक्ता कीरा ने ट्विटर पर इस घटना के बारे में साझा करते हुए लिखा था, ‘नवलनी को बेहद घातक जहर दिया गया है। वह अब ICU में भर्ती हैं।’ कीरा ने आगे लिखा ‘हम समझते हैं कि नवलनी को चाय में जहर मिलाकर पिला दिया गया। वह सुबह में केवल चाय ही पीते थे।’

Russia ने बनाई दुनिया की पहली Corona वैक्सीन, President Putin की बेटी को लगाया गया पहला टीका

डॉक्टरों के हवाले से कीरा ने कहा है कि गरम पानी होने की वजह से जहर आसानी से चाय में घुल गया। चाय पीने के कुछ देर बाद वे विमान के अंदर ही उल्टियां करने लगे। इस दौरान वे उनसे बात कर रहे थे। उन्होंने मुझसे कहा कि बात करती रही ताकि मैं आवाज पर फोकस कर सकूं।

फिर वे बाथरूम चले गए और वहीं पर बेहोश हो गए। कीरा ने कहा कि इसके बाद विमान की आपात लैंडिंग कराई गई और नलवनी को अस्पताल में भर्ती कराया गया। वे अभी भी बेहोश हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। कीरा के मुताबिक, उनके कहने पर ही पुलिस आई और फिर मामले को दर्ज किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो