scriptStudy: मानव शरीर में तेजी के साथ प्रजनन कर रहा New Coronavirus, जानिए वैक्सीन कितनी कारगर? | Study: New coronavirus is breeding fast in human body | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Study: मानव शरीर में तेजी के साथ प्रजनन कर रहा New Coronavirus, जानिए वैक्सीन कितनी कारगर?

ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन तेजी के साथ कर रहा प्रजनन
वैज्ञानिक भी स्ट्रेन की प्रजनन क्षमता और रफ्तार को देखकर हैरान हैं

नई दिल्लीJan 04, 2021 / 04:36 pm

Mohit sharma

untitled.png

नई दिल्ली। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ( New strain of coronavirus ) तेजी के साथ प्रजनन कर रहा है। यहां तक कि वैज्ञानिक भी स्ट्रेन की प्रजनन क्षमता ( Fertility ) और रफ्तार को देखकर हैरान हैं। यही वजह है कि यह पुराने कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के मुकाबले कहीं अधिक संक्रामक है। वहीं, ब्रिटेन में हुई एक ताजा स्टडी से खुलासा हुआ है कि पुराने कोरोना वायरस और नए स्ट्रेन में बहुत ज्यादा फर्क है। लंदन इंपीरियल कॉलेज ( London Imperial College ) के प्रोफेसर एक्सेल गैंडी ने जानकारी देते हुए बताया कि यूके में पाए गए कोरोना वायरस की प्रजनन गति ( Coronavirus reproduction speed ) 1.1 से 1.3 के बीच है। हालांकि आम तौर पर वैज्ञानिक इसके प्रजनन की गति को 0.6 से 1.0 से अधिक नहीं होने की उम्मीद रखते हैं।

बड़ी खबर: ऑक्सफोर्ड की Corona Vaccine की कीमत का खुलासा, जानिए जनता को कितने में पड़ेगी एक डोज?

वायरस में हुआ यह सबसे अधिक खतरनाक बदलाव

प्रोफेसर एलेक्स ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी की शुरुआत से अब तक वायरस में हुआ यह सबसे अधिक खतरनाक बदलाव है। यही कारण है कि इसकी प्रजनन गति में इतनी तेजी देखने को मिल रही है। स्टडी में सामने आया है कि नवंबर के आसपास इंग्लैंड में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले लगभग तीन गुना तेजी के साथ फैला। हालांकि राहत की बात यह है कि इस दौरान पुराने वायरस का संक्रमण एक तिहाई से भी कम देखने को मिला। इससे स्पष्ट होता है कि यूरोपीय देशों में अब नए कोरोना वायरस की वजह से अधिक लोग पॉजिटिव हो रहे हैं।

Corona Vaccine को लेकर AIIMS निदेशक का बयान- साइड इफेक्ट्स दिखे तो मिलेगा मुआवजा

पहले से कही अधिक सख्त प्रतिबंध लगाने होंगे

स्टडी में यह भी पता चला है कि शुरुआती दौर में वायरस के नए स्ट्रेन ने 20 साल से कम उम्र वालों को अपने चपेट में अधिक लिया। लेकिन बाद में यह हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बनाने लगा। वहीं, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रो. जिम नाईस्मिथ की मानें तो कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की वजह से अब दुनिया को पहले से कही अधिक सख्त प्रतिबंध लगाने होंगे। क्योंकि यह स्ट्रेन पुराने वायरस की तुलना में कई गुना अधिक तेजी के साथ लोगों को संक्रमित करेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ygkcu

Home / world / Miscellenous World / Study: मानव शरीर में तेजी के साथ प्रजनन कर रहा New Coronavirus, जानिए वैक्सीन कितनी कारगर?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो