US Presidential Debate: डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच पहली बहस में किसका पलड़ा होगा भारी, जानें क्या होंगे मुद्दे

Highlights

  • ट्रंप के चार साल के शासन और पूर्व उपराष्ट्रपति रह चुके बिडेन के बीच जनता को अपना नायक चुनना है।
  • ओहियो के क्लीवलैंड में 90 मिनट तक चलने वाली बहस में दोनों नेता कई मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) की पहली बहस में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेम्रोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन आमने-सामने हैं। इस बहस से तीन नवंबर को होने वाले चुनाव में जनता के सामने मजबूत दावेदारी को लेकर तस्वीर साफ हो सकेगी। अमरीकी जनता इस समय कोरोना संकट से घिरी हुई है। दो लाख से अधिक लोग इस महामारी से दम तोड़ चुके हैं। ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव उनके लिए कड़े फैसले की घड़ी है। ट्रंप के चार साल के शासन और पूर्व उपराष्ट्रपति रह चुके बिडेन के बीच उन्हें अपना नायक चुनने की बारी है।

US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप ने डिबेट से पहले बिडेन का ड्रग टेस्ट कराने को कहा

आज ओहियो के क्लीवलैंड में 90 मिनट तक चलने वाली बहस में दोनों नेता कई मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। इस दौरान, आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चलेगा। 90 मिनट की डिबेट में फॉक्स न्यूज के एंकर क्रिस वॉलेस मॉडरेटर होंगे। इसमें कोई ब्रेक नहीं होगा। गौरतलब है कि 2016 में भी ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच डिबेट के एंकर क्रिस वॉलेस ही थे। ट्रंप ने आठ अंकों से यहांं जीत हासिल की थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप व बेटी इवांका भी इस समारोह का हिस्सा होंगी।

इन मुद्दों पर रहेगी सबकी नजर

डिबेट के दौरान कई तरह के मुद्दे उठाए जा सकते हैं। इस दौरान दोनों उम्मीदवार एक-दूसरे से सवाल जवाब करेंगे। इनमें से सबसे अहम सवाल दोनों उम्मीदवारों के पिछले रिकॉर्ड पर होगा। उनके पिछले कार्यों को लेकर तीखी बहस होगी। सुप्रीम कोर्ट में जज की नियुक्ति को लेकर भी बहस छिड़ सकती है। विपक्ष इसे लेकर लगातार ट्रंप पर आरोप लगा रहा है।

खुलासा: अरबपति Donald Trump ने बीते 15 सालों में मात्र 55 हजार रुपये का इनकम टैक्‍स भरा

कोरोना महामारी से अमरीका अभी भी उबर नहीं पाया है। आम जनता से लेकर विपक्ष ट्रंप सरकार पर इससे निपटने में लापरवाही को लेकर कई आरोप लगा चुकी हैै। देश की डूबती अर्थव्यवस्था को लेकर भी कई सवाल होंगे। विपक्ष ट्रंप पर तीखा प्रहार कर सकता है।

देश में लगातार नस्लवाद को लेकर हिंसक घटनाएं हो रही हैं। इस मामले को लेकर अमरीका के कई शहरों में प्रदर्शन हो चुके हैं। इसे लेकर ट्रंप सरकार को सफाई देनी होगी। चुनाव में विदेशी हस्ताक्षेप को लेकर भी कई सवाल किए जा सकते हैं। पिछली बार रूस के चुनाव में दखल देने के आरोप लगाए गए थे।

ट्रंप और बिडेन मास्क नहीं पहनेंगे

अमरीका में तीन नवबंर को होने वाले चुनाव से पहले ट्रंप और बिडेन के बीच तीन बार इस तरह की बहस होगी। दूसरी डिबेट 15 अक्टूबर और तीसरी 22 अक्टूबर को होनी है। बताया जा रहा है कि इस दौरान ट्रंप और बिडेन मास्क नहीं पहनेंगे। 15 अक्टूबर को मियामी (फ्लोरिडा) में होने वाली दूसरी बहस का संचालन सी-स्पैन नेटवर्क्स के स्टीव स्कली करेंगे और 20 अक्टूबर को नैशविले (टेनेसी) में तीसरी बहस का संचालन एनबीसी न्यूज की क्रिस्टन वेलकर करेंगी।

अभी तक तक के हालात पर नजर डालें तो अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप जो बिडेन से पीछे दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान जो अप्रूवल रेटिंग देखने को मिल रहीं उसमें डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार जो बिडेन 10 अंक आगे चल रहे हैं।

Donald Trump
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned