script

पाकिस्तानी F-16 विमानों की सूची भारत के साथ साझा नहीं करेगा अमरीका

locationनई दिल्लीPublished: Apr 29, 2019 07:17:53 pm

पाकिस्तान ने पुलवामा हमले के बाद किया था F-16 विमानों का इस्तेमाल
भारत ने अमरीका से की थी इसकी शिकायत
भारत के खिलाफ F-16 विमानों का इस्तेमाल यूजर एग्रीमेंट का उल्लंघन

Pakistani F16 Fighter jet

वाशिंगटन। संयुक्त राज्य अमरीका की सरकार ने हवाई हमले के दौरान पाकिस्तान वायु सेना द्वारा एफ -16 लड़ाकू जेट के उपयोग पर भारत से जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया है। पाक मीडिया ने रविवार को इस बात की सूचना दी। 27 फरवरी को एफ-16 विमान के उपयोग पर अमरीका ने पाकिस्तान के पक्ष में फैसला किया है और भारत को इस बारे में कोई अन्य जानकारी देने से मना कर दिया है।

मसूद अजहर पर बैन के लिए तैयार है पाकिस्तान, भारत के सामने रखी ये शर्त

F-16 विमानों की सूची भारत के साथ साझा नहीं करेगा अमरीका

अमरीका ने अपनी अपनी राय देते हुए कहा है कि भारतीय पक्ष द्वारा सूचित किए जाने के बाद हमने इस मामले पर भारतीयों को सूचित किया कि हम इस विषय पर कोई जानकारी साझा नहीं करेंगे क्योंकि यह अमरीका और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मामला है। पाक मीडिया ने एक अमरीकी अधिकारी से हवाले से खबर दी है कि अमरीकी रुख की जानकारी भारतीय पक्ष को बहुत पहले दी जा चुकी है। अधिकारी ने यह भी कहा कि भारत ने अमरीका की स्थिति को समझा। अमरीकी अधिकारी ने कहा कि ये मसला केवल भारत या पाकिस्तान का नहीं है, यदि कोई तीसरा देश C 130 या C 17 या अपाचे के बारे में जानकारी चाहता है, तो भी हमारा उत्तर वही होगा कि यह भारत और अमरीका के बीच का द्विपक्षीय मामला है।

BRI के बहाने भारत को घेरने की कोशिश, पाकिस्तान के कंधे पर रखकर बंदूक चला रहा है चीन

भारत ने पुलवामा हमले के बाद की थी शिकायत

भारतीय वायु सेना ने मार्च में पेंटागन को शिकायत की थी कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ आक्रामक तरीके से जेट विमानों का उपयोग करके एफ -16 पर यूजर एग्रीमेंट का उल्लंघन किया है। भारतीय वायुसेना ने अपने दावे को साबित करने के लिए विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल AMRAAM के कुछ हिस्सों को भी प्रदर्शित किया और दावा किया कि पाकिस्तान ने 27 फरवरी को अपने विमानों के साथ US F-16 फाइटर जेट तैनात किए थे। उस समय भी पाकिस्तान ने स्पष्ट रूप से भारतीय दावे का खंडन किया था। पाकिस्तान ने कहा था कि उसने कोई भी एफ -16 लड़ाकू जेट का इस्तेमाल नहीं किया था। पाकिस्तान ने एक भारतीय विमान को मार गिराया था और पायलट को भी पकड़ लिया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

ट्रेंडिंग वीडियो