scriptअमरीका: संसद से झूठ बोलने पर राष्ट्रपति ट्रंप के करीबी स्टोन दोषी करार, 20 फरवरी को सजा का एलान | USA: Prosecutors ask for 7 to 9 years in prison for Roger Stone close to President Trump, sentencing on February 20 | Patrika News

अमरीका: संसद से झूठ बोलने पर राष्ट्रपति ट्रंप के करीबी स्टोन दोषी करार, 20 फरवरी को सजा का एलान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 11, 2020 05:46:25 pm

Submitted by:

Anil Kumar

2016 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव ( Presidential Election ) में रूसी दखल के मामले में स्टोन को गत नवंबर में दोषी करार दिया गया था
Roger Stone को पिछले साल जनवरी में फ्लोरिडा स्थित उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया गया था

Trump ally Roger Stone

Trump ally Roger Stone (File Photo)

वाशिंगटन। राष्ट्रपति चुनाव ( Presidential Election ) से पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। पहले खुद महाभियोग ( Impeachment ) का सामना करने के मामले से बाहर निकले ट्रंप अब अपने एक करीबी सहयोगी को लेकर मुश्किलों में फंस सकते हैं।

दरअसल, अमरीकी अभियोजकों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) के लंबे समय से करीबी सहयोगी रहे रोजर स्टोन ( Trump ally Roger Stone ) को संसद से झूठ बोलने के मामले में नौ साल तक की जेल की सजा देने की मांग की है।

अमरीका: डेमोक्रेट के पहले प्राइमरी चुनाव में पीट बटीगीग की जीत, पार्टी में टकराव तेज

2016 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल के मामले में स्टोन को गत नवंबर में दोषी करार दिया गया था। अब इसपर 20 फरवरी को सजा का एलान किया जाएगा।

फरवरी में गिरफ्तार हुए थे स्टोन

राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की जांच कर रहे विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की रिपोर्ट में ये बात सामने आई थी कि स्टोन इसमें दोषी हैं। इसके बाद स्टोन को पिछले साल जनवरी में फ्लोरिडा स्थित उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया गया था।

स्टोन पर आरोप लगा कि उन्होंने संसद को गुमराह किया और झूठ बोला। साथ ही गवाहों को धमकाया। अभियोजकों ने अपनी दलील में कहा कि स्टोन ने अच्छे बर्ताव का प्रदर्शन नहीं किया। स्टोन ने संसद में खुद पर लगाए गए आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया था।

ट्रंप ने वाइट हाउस के दो अधिकारियों को निकाला, महाभियोग में उनके खिलाफ दी थी गवाही

अभियोजकों का कहना था कि स्टोन ने झूठ बोला और ट्रंप को बचाने के लिए गवाहों को धमकाया। बता दें कि इसी के संदर्भ में स्टोन को बीते साल नवंबर में कोर्ट ने दोषी करार दिया। इस पर ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा था, ‘मैंने अपने देश के इतिहास में इस तरह का दोहरा मानदंड कभी नहीं देखा।’

गौरतलब है कि 67 वर्षीय स्टोन ने पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के राजनीतिक सहयोगी के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। स्टोन ने कई साल तक ट्रंप के कैसिनो कारोबार के लिए लॉबिंग भी की थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो