scriptकिम के परमाणु प्लान से खुश अमरीका बोला, सही जा रहे हो | White House praises North Korea for Nuclear program, Trump happy | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

किम के परमाणु प्लान से खुश अमरीका बोला, सही जा रहे हो

लंबे समय से तीखी बयानबाजी को लेकर अमरीका और उत्तर कोरिया में तनातनी रही है, लेकिन अब रिश्तों में तेजी से सुधार देखने को मिला है।

Apr 26, 2018 / 11:07 am

प्रीतीश गुप्ता

Trump Kim
नई दिल्ली। परमाणु नीति को लेकर अमरीका ने उत्तर कोरिया की तारीफ की है। लंबे समय से एक-दूसरे पर तीखी बयानबाजी को लेकर दोनों देशों में तनातनी का माहौल रहा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से रिश्तों में तेजी से सुधार देखने को मिला है। वाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने बुधवार को कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर उत्तर कोरिया सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।
क्या कहा वाइट हाउस ने?
सैंडर्स ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण का इच्छुक है। उन्होंने कहा, ‘वे सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’ सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप किम जोंग के साथ बैठना और इस मुद्दे पर विचार-विमर्श करना चाहते हैं। गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन शुक्रवार को किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे।
खुले ख्यालातों वाले हैं किम जोंग उनः ट्रंप
इससे पहले मंगलवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी उत्तर कोरियाई नेता की जमकर तारीफ की थी। ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन बहुत खुले ख्यालातों के हैं और उन्हें उम्मीद है कि अमरीका सम्मानीय तरीके से ही उत्तर कोरिया से निपटेगा। ट्रंप का कहना है कि किम जोंग के साथ उनकी बैठक मई या जून की शुरुआत में होगी।

असहिष्णुता के मुद्दे पर मोदी सरकार को खुश कर देगी ये रिपोर्ट, भारत ने किया कमाल
परमाणु क्षमता को लेकर अरसे से था विवाद
गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच परमाणु क्षमता और मिसाइलों के परीक्षण के चलते जमकर तनातनी रही है। दोनों देशों के नेताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ कई बार गंभीर बयान दिए हैं। कई बार मिसाइल हमलों की चेतावनी भी गई है। खासतौर पर उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों से अमरीका काफी नाराज रहता था।

Home / world / Miscellenous World / किम के परमाणु प्लान से खुश अमरीका बोला, सही जा रहे हो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो