World Food Safety Day 2021: क्यों मनाया जाता है 'विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस', जानिए क्या है खाद्य सुरक्षा और इतिहास

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मानने का मुख्य उद्देश्य लोगों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन के प्रति जागरूक करना है। खाद्य सुरक्षा का मतलब है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि हर व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन मिले।

नई दिल्ली। World Food Safety Day 2021: दुनियाभर में हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस यानी वर्ल्ड फ़ूड सेफ्टी डे (World Food Safety Day) मनाया जाता है। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मानने का मुख्य उद्देश्य लोगों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन के प्रति जागरूक करना है। हर साल दूषित भोजन खाने की कमी से हजारों लोगों की जान चली जाती है। वहीं कई लोग खराब भोजना का सेवन करने की वजह से गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहते है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र (UN) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और खाद्य और कृषि संगठन (FAO) को खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी दी है।


जानिए क्या है खाद्य सुरक्षा
खाद्य सुरक्षा का मतलब है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन मिले। आज भी कई सारे देशों में लोगों को ऐसा भोजन मिलता है जिसकी गुणवत्ता का कोई स्तर नहीं होता है। यह आहार लोगों को बीमार करता है जो कि पूरे विश्व के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है। खाद्य श्रृंखला के प्रत्येक चरण में यह सुनिश्चित करने में खाद्य सुरक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है कि भोजन कितना सुरक्षित रहता है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों की मानें तो दुनियाभर में लगभग 10 में से 1 व्यक्ति दूषित भोजन का सेवन करने से बीमार पड़ जाता है।

 

यह भी पढ़ें :— भारतीय वैज्ञानिक दंपती ने खोली चीन की पोल : वुहान लैब से लीक हुआ कोरोना वायरस, शोध में दी ये अहम जानकारी


इस वर्ष के लिए थीम
प्रत्येक वर्ष इस दिन के लिए एक नई थीम यानी विषय तय किया जाता है। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 का विषय 'स्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन' है। ये थीम सुरक्षित भोजन के उत्पादन और उपभोग पर केंद्रित है। इस वर्ष का विषय भोजन की गुणवत्ता पर जोर देता है। भोजन के सुरक्षित होने से लोगों, ग्रह और अर्थव्यवस्था को तत्काल रूप से और लम्बे समय तक फायदा होता है। हालांकि महामारी कोरोना वायरस के कारण आज होने वाले सभी कार्यक्रम वर्चुअली आयोजित किये जायेंगे।

यह भी पढ़ें :— एक्सपर्ट ने वैक्सीनेशन के हालात पर जताई चिंता, कहा- समय रहते नहीं सुधरे तो भयानक होगी तीसरी लहर!

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास
7 जून, 2019 को पहली बार विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) मनाया गया। इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2018 में खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से अपनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र ने इस साल के लिए कोई थीम जारी नहीं की थी। तभी से प्रतिवर्ष 7 जून को इस दिन का आयोजन किया जाने लगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं खाद्य और कृषि संगठन इस क्षेत्र से संबंधित अन्य संगठनों के सहयोग से विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने के लिए मिलकर काम करते हैं।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned