China की भारत को घेरने की कोशिश, बांग्लादेश से रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने की चली चाल

Highlights

  • चीन (China) ने बांग्लादेश (Bangladesh) में 26 अरब डॉलर का निवेश करा है। वहीं 38 अरब डॉलर के निवेश करने को लेकर प्रतिबद्ध है।
  • बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने बांग्लादेश और चीन की मित्रता को अधिक गहरा बताया है।

बीजिंग। भारत के पड़ोसी देशों को गुमराह करने की कोशिश में लगे चीन ने अब बांग्लादेश (Bangladesh) पर डोरे डालने शुरू कर दिए हैं। लद्दाख में जारी तनाव के बीच चीन भारत और परेशान करने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन करने में लगा हुआ है। इसके साथ नेपाल को भी चीन ने अपनी रणनीति का शिकार बना रखा है।

हिंद महासागर में चीन की दादागिरी रोकने के लिए कल मीटिंग करेंगे भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमरीका

45 साल पुराने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध

चीन और बांग्लादेश के बीच रविवार को द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों के 45 साल पूरे हो चुके हैं। इस अवसर पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कहना है कि वे बांग्लादेश और चीन के बीच रणनीतिक संबंधों को कायम करने के लिए बेहतर सामंजस्य स्थापित करने को लेकर अरबों डॉलर के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) को संयुक्त रूप से बढ़ावा देना चाहते हैं। इसके लिए वे बांग्लादेशी नेताओं के साथ खड़े हैं।

रणनीतिक साझेदारी बढ़ाएगा चीन

जिनपिंग ने बांग्लादेशी राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद को बधाई संदेश भेजा है। उन्होंने कहा कि वह बांग्लादेश के साथ विकास रणनीतियों को बेहतर करने के लिए मिलकर काम करना चाहते हैं। बीआरआई के तहत सहयोग करने और चीन-बांग्लादेश की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए हामिद के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं।

26 अरब डॉलर का निवेश

चीन ने बांग्लादेश में 26 अरब डॉलर का निवेश करा है। वहीं 38 अरब डॉलर के निवेश करने को लेकर प्रतिबद्ध है। चीन यहां पर सबसे अधिक निवेश कर रहा है। बांग्लादेश चीन से लगभग 15 बिलियन डॉलर का आयात कर रहा है। वहीं चीन को बांग्लादेश से निर्यात की जाने वाली वस्तुओं की कीमत आयात के मुकाबले बहुत कम है।

Imran Khan के करीबी का सनसनीखेज खुलासा, नेपाल में मोदी-शरीफ ने की थी गुप्त मीटिंग

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को दी बधाई

चीन के पीएम ली केकियांग ने भी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को बधाई संदेश भेजा है। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि चीन बांग्लादेश के साथ विभिन्न तरह के क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग बढ़ा रहा है। वहीं हसीना ने बांग्लादेश और चीन की मित्रता को अधिक गहरा बताया है। उन्होंने कहा कि अब रणनीतिक साझेदारी विकसित हो चुकी है।

97 फीसदी उत्पाद टैक्स फ्री

चीन ने बांग्लादेश के 97 फीसदी उत्पादों को टैक्स फ्री करने का ऐलान कर दिया है। चीन के इस बड़े ऐलान से खुश होकर बांग्लादेश के राजनयिकों ने इसे बीजिंग और ढाका के संबंधों को नए स्तर पर बताया है। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के अनुसार मत्स्य और चमड़े के उत्पादों सहित 97 फीसदी वस्तुओं को चीनी टैरिफ से छूट मिल गई है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned