Telegram का नया फीचर, 1000 लोग ज्वाॅइन कर सकेंगे वीडियो कॉल

Telegram's new Video Call Limit: टेलीग्राम ऐप पर अक्सर ही हम दूसरे यूज़र्स के साथ वीडियो कॉल करते हैं। इसमें वन-टू-वन वीडियो कॉल के साथ ही ग्रुप वीडियो कॉल भी शामिल है। पहले टेलीग्राम पर ग्रुप वीडियो कॉल की लिमिट सिर्फ 30 लोगों तक थी। पर हाल ही में टेलीग्राम के नए अपडेट के बाद यह लिमिट अब बढ़ गई है। अब 1000 लोग टेलीग्राम की ग्रुप वीडियो कॉल को ज्वाॅइन कर सकेंगे।

By: Tanay Mishra

Published: 03 Aug 2021, 01:33 PM IST

नई दिल्ली। टेलीग्राम (Telegram) वर्तमान समय में सबसे तेज़ी से बढ़ता हुआ मैसेजिंग ऐप है। वर्तमान में दुनियाभर में टेलीग्राम के कुल 50 करोड़ से भी अधिक ऐक्टिव यूज़र्स हैं। इनमे से 30 करोड़ यूज़र्स पिछले 3 सालों में टेलीग्राम से जुड़े हैं। ऐसे में बढ़ती लोकप्रियता के बीच टेलीग्राम की कोशिश रहती है कि यूज़र्स को ज़्यादा से ज़्यादा फीचर्स मिले। इससे मोजूदा यूज़र्स तो टेलीग्राम पर बने ही रहेंगे, साथ ही नए यूज़र्स भी जुड़ेंगे। टेलीग्राम अपने यूज़र्स को कई फीचर्स उपलब्ध कराता है। इन्हीं में से एक फीचर है वीडियो कॉल।

यह भी पढ़े - Whatsapp के विरोध के बीच बढ़ी Telegram की पाॅपुलैरिटी, 72 घंटे में जुड़े इतने मिलियन नए यूजर्स

टेलीग्राम पर वन-टू-वन वीडियो कॉल के साथ ही ग्रुप वीडियो कॉल भी की जा सकती है। पहले टेलीग्राम पर ग्रुप वीडियो कॉल की लिमिट सिर्फ 30 लोगों तक थी। यानि कि एक बार में सिर्फ 30 लोग ही एक वीडियो कॉल को ज्वाॅइन कर सकते थे। पर टेलीग्राम ऐप के लेटेस्ट अपडेट ने यूज़र्स को एक नया और काम का फीचर उपलब्ध कराया है। इस नए फीचर की मदद से अब टेलीग्राम की वीडियो कॉल लिमिट 30 लोगों से बढ़कर 1000 लोग हो गई है। यानि कि अब 1000 लोग टेलीग्राम की वीडियो कॉल का हिस्सा बन सकेंगे।

1000 people in a Telegram video call

क्या है टेलीग्राम का यह नया फीचर

टेलीग्राम के लेटेस्ट अपडेट में कई नए फीचर्स शामिल हैं। इन्हीं में से एक फीचर Telegram Group Video Call 2.0 है। इस फीचर के ज़रिए अब 1000 लोग किसी भी ग्रुप वीडियो कॉल को ज्वाॅइन कर सकेंगे। इसमें 30 यूज़र्स अपने कैमरे से वीडियो ब्रॉडकास्ट और स्क्रीन शेयर कर सकेंगे और अन्य सभी यूज़र्स उस वीडियो कॉल का हिस्सा बनकर ब्रॉडकास्टिंग को देख सकेंगे।

यह भी पढ़े - टेलीग्राम ने स्क्रीन शेयरिंग, ग्रुप वीडियो कॉलिंग सहित ये एडवांस्ड फीचर्स किए लॉन्च

नए वीडियो कॉल फीचर के फायदे

टेलीग्राम के इस नए फीचर से ग्रुप वीडियो कॉल की लिमिट 1000 यूज़र्स होने ले अनेक फायदे हैं। आइए उनपर एक नज़र डालते हैं।

  • कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर की शिक्षा व्यवस्था प्रभावित हुई। स्कूल बंद हो गए और ऑनलाइन क्लास का ट्रेंड शुरू हो गया। ऐसे में इस नए फीचर की मदद से 1000 स्टूडेंट्स तक ऑनलाइन क्लास का हिस्सा बन सकते हैं। टीचर को अलग-अलग 30-30 स्टूडेंट्स का ग्रुप बनाकर क्लास लेने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी जिससे कम समय में सही से पढ़ाई हो सकेगी।
  • टेलीग्राम के इस नए फीचर के ज़रिए वर्क फ्रॉम होम कर रहें लोग भी ऑनलाइन मीटिंग के ज़रिए 1000 लोगों तक एक बार में काम से जुड़ी इन्फॉर्मेशन पहुंचा सकेंगे।
  • इस नए फीचर के ज़रिए कोई कंपनी अपने किसी नए प्रॉडक्ट की जानकारी एक बार में 1000 ग्राहकों तक पहुंचा सकेगी। इससे मार्केटिंग प्रोसेस आसान होगी और कम समय में ज़्यादा लोगों तक प्रॉडक्ट के बारे में ज़रूरी इन्फॉर्मेशन पहुंच सकेगी।

यह भी पढ़े - टेलीग्राम पर वीडियो कॉल के दौरान ऐसे शेयर करें अपने मोबाइल की स्क्रीन, जानें पूरा प्रोसेस

Tanay Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned