सावधान! बाजार में बिक रही नकली अदरक, ऐसे करें पहचान

Highlights

- सर्दियों के मौसम में हर रसोई के लिए महत्वपूर्ण है अदरक

- बाजारों में बेची जा रही नकली अदरक

- खरीदते समय खास बातों का ध्यान रख करें असली-नकली की पहचान

By: lokesh verma

Published: 05 Feb 2021, 12:22 PM IST

मुरादाबाद. अदरक (Ginger) एक ऐसी जड़ है, जिसका इस्तेमाल हर एक रसोई में होता है। खासकर सर्दियों के मौसम इसका इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। अदरक वाली चाय (Ginger Tea) हो या फिर सब्जी अदरक का इस्तेमाल लाभप्रद होता है। लेकिन, अगर आप बाजार से अदरक खरीदने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि अदरक के रूप में पहाड़ी पेड़ की जड़ को कच्ची अदरक बताकर बेचा जा रहा है। इसमें न अदरक के गुण हैं और न ही स्वाद। देखने में यह नकली अदरक (Fake Ginger) असली से काफी मिलती-जुलती है। इसे सुखाकर सोंठ के रूप में भी बाजारों में बेचा जा रहा है।

यह भी पढ़ें- घरेलू गैस के दामों में फिर हुआ बड़ा बदलाव, जानिये आपके शहर में अब कितनी कीमत

बता दें कि पहाड़ी पेड़ की जड़ अदरक से काफी सस्ती होने के कारण इसमें मुनाफा भी अधिक होता है। इसलिए इसे बाजारों खूब बेचा जा रहा है। इतना ही नहीं अब तो इसकी खेती भी की जाने लगी है। बेचने वाले से लेकर आढ़ती तक इसे कच्ची अदरक बताकर ही बेचते हैं। ऐसे में अगर बाजार से अदरक खरीदने जा रहे हैं तो आपको जांच-परख के साथ सावधानी बरतने की भी जरूरत है। आइये हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिनसे आप नकली और असली अदरक की पहचान आसानी से कर सकते हैं।

अदरक खरीदने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

जब आप बाजार से अदरक खरीदने जाएं तो खुद अदरक का चुनाव करें। खरीदते समय यह ध्यान रखें कि अदरक की त्वचा पतली हो, जिसमें नाखून गड़ाकर देखेंगे तो त्वचा कट जाएगी। अब इसे सूंघकर देखें और परखें की इसकी तीखी खुशबू है या नहीं। अगर खुशबू तीखी है तो अदरक असली है और नहीं तो समझ जाएं कि आपकों अदरक के स्थान पर कुछ और ही बेचा जा रहा है।

यह भी पढ़ें- सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, लगातार गिर रहे भाव, जानिये अब कितनी आई गिरावट

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned