scriptरामपुर के इस मशहूर शख्‍स की वजह से मचा हुआ है सीबीआई में घमासान! | Rampur Meat Exporter Moin Qureshi Story Behind CBI Controversy | Patrika News
मुरादाबाद

रामपुर के इस मशहूर शख्‍स की वजह से मचा हुआ है सीबीआई में घमासान!

सीबीआई (CBI) में मचे घमासान के तार रामपुर के एक शख्‍स के जुड़ रहे हैं

मुरादाबादOct 24, 2018 / 03:39 pm

sharad asthana

CBI

रामपुर के इस मशहूर शख्‍स की वजह से मचा हुआ है सीबीआई में घमासान!

रामपुर। सीबीआई (CBI) में इस समय घमासान मचा हुआ है। इससे रामपुर के एक शख्‍स के तार भी जुड़ रहे हैं। इस अरबपति मीट कारोबारी की बेटी की शाही शादी के किस्‍से मीडिया में सुर्खियां बन चुके हैं। इतना ही नहीं मीट कारोबारी के पिता भी रामपुर में एक चर्चित शख्सियत रह चुके हैं। हम बात कर रहे हैं भारत के सबसे बड़े मीट कारोबारी मोइन कुरैशी की।
यह भी पढ़ें

PHOTOS : जब आमने-सामने आए बदमाश और पुलिस, फिर जमकर हुई ‘ठांय-ठांय’

Moin Qureshi
रामपुर से शुरू किया था कारोबार

मोइन कुरैशी रामपुर का रहने वाला है। उसने रामपुर के एक कसाईखाने से अपने व्‍यापार की शुरुआत की थी। उसके पिता मुंशी मजीद रामपुर जिले का एक मशहूर नाम हैं। उनकी कोठी को मुंशी मजीद के नाम से पहचाना जाता है। इतना ही नहीं इसके नाम से इलाके की भी पहचान होती है। कारोबार से मोइन के पिता मजीद ने अकूत दौलत कमाई थी। मोइन की इंटर तक की शिक्षा दनू कॉलेज में हुई थी। इसके बाद उसका एडमिशन दिल्‍ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में हुआ। 90 के दशक में उसने रामपुर के एक कसाईखाने से अपना कारोबार शुरू किया था। इस बीच सियासी गलियारों में भी उसकी अच्‍छी पैठ बन गई। कुछ समय बाद उसकी गिनती देश के सबसे बड़े मीट कारोबारी में होने लगी। उसने अपनी बेटी परनिया क़ुरैशी के लिए फैशन कंपनी भी खोली। उसके खिलाफ विदेशों में 200 करोड़ से अधिक की दौलत छुपाने की जांच चल रही है।
यह भी पढ़ें

दरोगा के पक्ष में उतरा यह राजनीतिक दल, कही ये बड़ी बात आैर साथ ही भाजपा को दी कड़ी चेतावनी

Pernia Qureshi
बेटी ने आयशा फिल्‍म के लिए किए थे कास्‍ट्यूम डिजाइन

कुछ साल पहले मोइन क़ुरैशी की बेटी परनिया कुरैशी की शादी हुई थी। यह शाही शादी मीडिया में छा गई थी। इसमें करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाए गए थे। कार्यक्रम में पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान ने भी शिरकत की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परनिया की शादी के लिबास की कीमत करीब 80 लाख रुपये थी। उसकी शादी अमरीकी बैंकर अर्जुन प्रसाद से हुई थी। परनिया ने सोनम कपूर की फिल्म आयशा के लिए काॅस्ट्यूम भी डिजाइन किए थे। मुजफ्फरअली की फिल्म जानिसार में भी उसने अहम किरदार निभाया है।
यह भी पढ़ें

Video: दशहरे के दिन नहीं मरा था रावण, मन्दोदरी के साथ 4 दिन तक रहा था यूपी के इस जिले में

पत्‍नी की भी हुई थी जांच

मोइन की पत्‍नी नसरीन पर भी फिजूलखर्ची के आरोप में जांच हुई थी। बताया गया था कि उसने न्यूयॉर्क के एक होटल में 21 लाख रुपये, जॉर्ज वी फोर सीजन्स में 9.78 लाख, क्रिस्चन डायर फ्रैगनेंसेस और क्रीम में 7.8 लाख रुपये खर्च किए। नसरीन ने जॉर्जियो अरमानी उत्पादों को खरीदने में 9.73 लाख रुपये खर्च किए।
यह भी पढ़ें

दरोगा व भाजपा पार्षद की मारपीट से पहले का वीडियो वायरल, महिला दरोगा के साथ कर रही थी यह काम- देखें तस्‍वीरें

मोइन से रिश्‍वत लेने का आरोप

आपको बता दें क‍ि सीबीआई (CBI) ने 15 अक्टूबर को अपने स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के खिलाफ मोइन कुरैशी से 3 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में एफआईआर दर्ज की है। बताया जा रहा है क‍ि 24 अगस्त को अस्थाना ने कैबिनेट सचिव को शिकायत भेजी थी कि आलोक वर्मा ने कुरैशी केस में आरोपी सतीश साना से रिश्वत ली है। साना ने ही अस्थाना के खिलाफ शिकायत की थी।
यह भी पढ़ें

बुलंदशहर: दशहरा होते ही यूपी पुलिस ने 50 हजार के इस इनामी डकैत को मारी गोली- देखें वीडियो

सीबीआई के पूर्व चीफ की डायरी में भी था जिक्र

मोइन कुरैशी का जिक्र सीबीआई के पूर्व चीफ रंजीत सिन्‍हा की डायरी में था। डायरी में रंजीत सिन्‍हा से उसकी 70 मुलाकातों का जिक्र था। भाजपा सरकार में पिछले साल प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मोइन क़ुरैशी के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया था। उसमें सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर एपी सिंह का नाम भी शामिल था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2014 में इनकम टैक्स ने कार्रवाई के दौरान कुरैशी के एपी सिंह और रंजीत सिन्हा की नजदीकियों का भी खुलासा हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो