scriptBJP's plan is far from toppling uddhav thackeray's government shiv sena battle Eknath Shinde | Maharashtra Politics: उद्धव की सरकार गिराने से कहीं दूर तक का है बीजेपी का प्लान, ‘असली शिवसेना’ की लड़ाई में किसका फायदा? | Patrika News

Maharashtra Politics: उद्धव की सरकार गिराने से कहीं दूर तक का है बीजेपी का प्लान, ‘असली शिवसेना’ की लड़ाई में किसका फायदा?

देवेंद्र फडणवीस को छोड़ शिंदे को महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चुनने का बीजेपी का फैसला आम से लेकर खास तक के लिए चौंकाने वाला था, लेकिन सूबे के सियासी गणित व हिंदूत्व कार्ड के लिए यह बिलकुल सही था। इस कदम के पीछे की एक मुख्य वजह बीजेपी अपने साथ पूर्व सहयोगी (शिवसेना) के साथ परंपरागत तौर पर जुड़ी क्षेत्रीय भावना को अपने पाले में लाना चाहती है।

मुंबई

Published: July 02, 2022 04:40:40 pm

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीतिक अनिश्चितता पर विराम लगाते हुए बीजेपी के समर्थन से शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे ने दो दिन पहले ही राज्य के 20वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। देवेंद्र फडणवीस को छोड़ शिंदे को महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चुनने का बीजेपी का फैसला आम से लेकर खास तक के लिए चौंकाने वाला था, लेकिन सूबे के सियासी गणित व हिंदूत्व कार्ड के लिए यह बिलकुल सही था। इस कदम के पीछे की एक मुख्य वजह बीजेपी अपने साथ पूर्व सहयोगी (शिवसेना) के साथ परंपरागत तौर पर जुड़ी क्षेत्रीय भावना को अपने पाले में लाना चाहती है।
Eknath Shinde.jpg
उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे
पॉलिटिकल पंडितों की मानें तो बीजेपी का शिंदे को सीएम पद सौंपना इसलिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है जब भगवा दल की निगाहें 2024 के लोकसभा चुनावों और उसी साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों की बड़ी लड़ाई पर टिकी हुई हैं।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Politics: शिंदे की सरकार बनते ही संजय राउत के बदले तेवर, कहा- मेरे खिलाफ जांच राजनीतिक दबाव में नहीं हो रही

हिंदुत्व की एक अधिक निर्भीक छवि को प्रदर्शित करने वाली शिवसेना की दो दशक से ज्यादा समय तक जूनियर रही बीजेपी को उम्मीद है कि इस नई भूमिका में वह (शिंदे) क्षेत्रीय भावनाओं के साथ उसे जोड़कर मजबूत कर पाएंगे जिसे अब तक शिवसेना भुनाती रही है।
शिंदे गुट के साथ बीजेपी के आने और खुद जमीनी स्तर से उभरे मराठा राजनेता शिंदे को सरकार में शीर्ष पर पहुँचाने से अधिक संख्या में शिवसैनिक व नेता बागी खेमे के समर्थन में आएंगे। इसके साथ ही शिंदे एनसीपी और शिवसेना जैसे दलों के प्रति झुकाव रखने वाली राज्य की सबसे प्रभावशाली जाति मराठा से आते हैं। ऐसे में बीजेपी के पक्ष में इस समुदाय के भी शिंदे के माध्यम से जुड़ने की उम्मीद है।
एक विचार यह भी है कि आने वाले समय में शिवसेना के दोनों धड़ों में सियासी जंग और तेज होने की उम्मीद है। बीजेपी खुद पर कोई आंच नहीं आने देना चाहती क्योंकि शिंदे को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पार्टी से निकाल चुके है और यह मामला अब भी तकनीकी रूप से अदालत में है। यह आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है कि शिवसेना के दो गुटों के बीच की लड़ाई राजनीतिक रूप से कैसे चलेगी, क्योंकि ठाकरे ब्रांड को कम आंकना बड़ी गलती हो सकती है।
असली शिवसेना कौन है और बाल ठाकरे की विरासत का असली उत्तराधिकारी कौन है, यह साबित करने के लिए शिंदे और ठाकरे के बीच लड़ाई लंबी चलने की पूरी उम्मीद है। यह लड़ाई चुनाव आयोग, कोर्ट और अंतत: मतदाताओं तक जाएगी। बीजेपी उम्मीद कर रही है कि यह संघर्ष जितना दिन भी चलेगा, दोनों कमजोर होंगे और अंततः शिवसेना कमजोर होकर खत्म होगी। हालांकि इस बीच बीजेपी की राह में भी चुनौतियां कम नहीं होंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणदिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना, बीते 7 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, अलर्ट मोड पर अस्पतालकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Pro Boxing : रायपुर में आज दिखेगा मुक्केबाजी का रोमांच, विजेंदर सिंह व इलियासु सुले होंगे आमने-सामनेस्टूडेंट्स के लिए ये हैं सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, डेली यूज़ के लिए बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.