scriptMaharashtra Cabinet Expansion: बीजेपी और शिंदे खेमे में 50-50 का फॉर्मूला लागू, पहले कैबिनेट विस्तार में नहीं मिली महिला को जगह | Maharashtra Cabinet Expansion: 50-50 formula implemented in BJP and Shinde camp, women did not get place in first cabinet expansion | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Cabinet Expansion: बीजेपी और शिंदे खेमे में 50-50 का फॉर्मूला लागू, पहले कैबिनेट विस्तार में नहीं मिली महिला को जगह

महाराष्ट्र में कैबिनेट का विस्तार हो गया है। महाराष्ट्र के मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या अब 20 हो गयी है, जो अधिकतम 43 सदस्यों की संख्या से आधी से भी कम है। शिंदे ने 30 जून को मुख्यमंत्री और देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

मुंबईAug 09, 2022 / 03:06 pm

Siddharth

maharashtra_cabinet_expansion.jpg

Maharashtra Cabinet Expansion

महाराष्ट्र में कैबिनेट का विस्तार हो गया है। राज्य के सीएम पद की शपथ लेने के 41 दिन बाद एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अपने दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार किया है। महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल सहित18 विधायकों ने दक्षिण मुंबई में राज भवन में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। पहले कैबिनेट विस्तार में किसी भी महिला को जगह नहीं मिली है। कैबिनेट विस्तार के साथ ही महाराष्ट्र के मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या अब 20 हो गयी है, जो अधिकतम 43 सदस्यों की संख्या से आधी से भी कम है।
बता दें कि शिवसेना के बगावत के बाद एकनाथ शिंदे ने 30 जून को सीएम और बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी। राज्यपाल बी एस कोश्यारी ने मंत्रियों को पद की शपथ दिलायी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी नेताओं को बधाई दी।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Cabinet Expansion: शिंदे-फडणवीस सरकार के नए मंत्रियों के नाम की पूरी लिस्ट यहां देखिये

बीजेपी और शिंदे खेमे के 9-9 मंत्री बने: कैबिनेट विस्तार का कार्यक्रम आज सुबह 11 बजे शुरू होना था लेकिन कुछ कारणों की वजह से 15 मिनट की देरी से शुरू हुआ। शपथ लेने वाले मंत्रियों में बीजेपी और शिंदे खेमे के 9-9 सदस्य शामिल हैं। बीजेपी की तरफ से मंत्रिमंडल में शामिल सदस्यों में राधाकृष्ण विखे पाटिल, सुधीर मुन्गंतीवार, चंद्रकांत पाटिल, विजयकुमार गावित, गिरीश महाजन, सुरेश खडे, रवींद्र चह्वाण, अतुल सावे और मंगलप्रभात लोढा शामिल हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1556880450240794625?ref_src=twsrc%5Etfw
शिंदे खेमे से इन विधायकों को मिली जगह: बता दें कि शिंदे खेमे से भी 9 विधायकों ने मंत्रीपद की शपथ ली। शिंदे खेमे से मंत्री पद की शपथ लेने वाले सदस्यों में गुलाबराव पाटिल, दादा भुसे, संजय राठौड़, संदीप भुमरे, उदय सामंत, तानाजी सावंत, अब्दुल सत्तार, दीपक केसरकर और शंभुराज देसाई शामिल हैं। शिंदे के एक सहायक ने बताया कि किसी राज्य मंत्री ने आज शपथ नहीं ली है। कुछ समय बाद दोबारा मंत्रिमंडल विस्तार होगा। बीजेपी ने मुंबई से मंगल प्रभात लोढा को शामिल किया है जबकि शिंदे खेमे ने वहां से किसी विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया।
https://twitter.com/narendramodi/status/1556903586898010112?ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम ने मराठी में किया ट्वीट: बता दें कि महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी नेताओं को बधाई दी और ये ट्वीट उन्होंने मराठी में किया है। पीएम मोदी ने कहा कि सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली इस मंत्रिपरिषद में प्रशासनिक अनुभव और सुशासन प्रदान करने के जज्बे का बढ़िया मेल है। पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट कर कहा, ”महाराष्ट्र सरकार में आज मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले सभी नेताओं को बधाई। इस टीम में प्रशासनिक अनुभव और सुशासन प्रदान करने के जज्बे का शानदार मिश्रण है। महाराष्ट्र के नागरिकों की सेवा करने के लिए उन्हें मेरी ओर से ढेरों शुभकामनाएं।”

Home / Mumbai / Maharashtra Cabinet Expansion: बीजेपी और शिंदे खेमे में 50-50 का फॉर्मूला लागू, पहले कैबिनेट विस्तार में नहीं मिली महिला को जगह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो