scriptEknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्ति | Maharashtra CM Eknath Shinde and Shiv Sena Chief Uddhav Thackeray Property | Patrika News

Eknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्ति

locationमुंबईPublished: Jul 04, 2022 08:57:11 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

चुनाव आयोग को 2019 में सौंपे गए एक हलफनामे के अनुसार, एकनाथ शिंदे के पास 11 करोड़ 56 लाख रुपये की संपत्ति है। एकनाथ शिंदे के पास सात गाड़ियां हैं। जिसमें दो स्कॉर्पियो, दो इनोवा और एक आर्मडा शामिल हैं। 2019 में इन सभी वाहनों की कीमत 46 लाख रुपये थी।

Uddhav Thackeray and Eknath Shinde united again

उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे

Eknath Shinde And Uddhav Thackeray Property Details: महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी (MVA) सरकार को सत्ता से हटाने वाले दिग्गज नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। करीब दो हफ्ते की राजनीति अस्थिरता से अब पूरे देश का ध्यान महाराष्ट्र पर है।
एकनाथ शिंदे की राजनीतिक पृष्ठभूमि जगजाहिर है। शिंदे की राह उन्हें रिक्शा चालक से सीएम की कुर्सी तक लेकर आई है। 58 वर्षीय शिंदे सतारा के रहने वाले हैं, लेकिन उन्होंने खुद को मुंबई से लगे ठाणे-पालघर क्षेत्र में शिवसेना के एक प्रमुख नेता के रूप में स्थापित किया। शिवसेना के खिलाफ उनका विद्रोह 21 जून की सुबह सबके सामने आया था।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र विधानसभा में जब छलक पड़े सीएम एकनाथ शिंदे के आंसू, पूरा सदन हुआ गमगीन, देखें VIDEO

11 करोड़ 56 लाख रूपये के मालिक हैं एकनाथ शिंदे

चुनाव आयोग को 2019 में सौंपे गए एक हलफनामे के अनुसार, एकनाथ शिंदे के पास 11 करोड़ 56 लाख रुपये की संपत्ति है। एकनाथ शिंदे के पास सात गाड़ियां हैं। जिसमें दो स्कॉर्पियो, दो इनोवा और एक आर्मडा शामिल हैं। 2019 में इन सभी वाहनों की कीमत 46 लाख रुपये थी।
शिंदे के पास 25 लाख 87 हजार रूपये का गोल्ड है। शिंदे ने अपने हलफनामे में कहा कि उनके पास 4 लाख 12 हजार रुपये मूल्य का 110 ग्राम सोना है, जबकि उनकी पत्नी के पास 580 ग्राम सोना है. उनके पास एक रिवॉल्वर और एक पिस्टल भी है।
एकनाथ शिंदे और उनकी पत्नी के पास 2019 तक कृषि योग्य भूमि 28 लाख रुपये हैं। हालांकि इसमें अब इजाफा हुआ है, क्योकि महाबलेश्वर के पास 12 एकड़ जमीन खरीदी गई है। जबकि उनकी पत्नी के पास ठाणे में 1.26 हेक्टेयर जमीन है। शिंदे के पास कई फ्लैट भी है, जिसकी कीमत अभी दस करोड़ के करीब है। एकनाथ शिंदे के मुताबिक 2019 में उन पर 3.74 करोड़ रुपये का कर्ज भी था।
इतनी संपत्ति के मालिक हैं उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे द्वारा दिए गए चुनावी हलफनामे के अनुसार, 61 वर्षीय नेता के पास कुल 143 करोड़ 26 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति है जिसमें चल और अचल संपत्ति शामिल है। हालांकि उनके नाम पर कोई गाड़ी नहीं है।
2020 में महाराष्ट्र विधान परिषद (MLC) चुनाव के लिए दिए गए एक हलफनामे के अनुसार, उद्धव ठाकरे 24.14 करोड़ रुपये के मालिक हैं और उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे 36.16 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति के मालिक हैं, जबकि चल संपत्ति में उनके पास 37.93 करोड़ रुपये और उनकी पत्नी के पास 28.92 करोड़ रुपये यानी लगभग 66.85 करोड़ रुपये हैं।
दिलचस्प बात यह है कि उद्धव ठाकरे को 14.50 करोड़ रुपये की संपत्ति विरासत में मिली है। उनपर 4.06 करोड़ रुपये और उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे पर 11.44 करोड़ रुपये की देनदारी है। मातोश्री बंगले में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की 75 फीसदी हिस्सेदारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो