scriptMaharashtra CM Eknath Shinde and Shiv Sena Chief Uddhav Thackeray Property | Eknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्ति | Patrika News

Eknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्ति

चुनाव आयोग को 2019 में सौंपे गए एक हलफनामे के अनुसार, एकनाथ शिंदे के पास 11 करोड़ 56 लाख रुपये की संपत्ति है। एकनाथ शिंदे के पास सात गाड़ियां हैं। जिसमें दो स्कॉर्पियो, दो इनोवा और एक आर्मडा शामिल हैं। 2019 में इन सभी वाहनों की कीमत 46 लाख रुपये थी।

मुंबई

Published: July 04, 2022 08:57:11 pm

Eknath Shinde And Uddhav Thackeray Property Details: महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी (MVA) सरकार को सत्ता से हटाने वाले दिग्गज नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। करीब दो हफ्ते की राजनीति अस्थिरता से अब पूरे देश का ध्यान महाराष्ट्र पर है।
Eknath Shinde Uddhav Thackeray Property.jpg
एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे
एकनाथ शिंदे की राजनीतिक पृष्ठभूमि जगजाहिर है। शिंदे की राह उन्हें रिक्शा चालक से सीएम की कुर्सी तक लेकर आई है। 58 वर्षीय शिंदे सतारा के रहने वाले हैं, लेकिन उन्होंने खुद को मुंबई से लगे ठाणे-पालघर क्षेत्र में शिवसेना के एक प्रमुख नेता के रूप में स्थापित किया। शिवसेना के खिलाफ उनका विद्रोह 21 जून की सुबह सबके सामने आया था।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र विधानसभा में जब छलक पड़े सीएम एकनाथ शिंदे के आंसू, पूरा सदन हुआ गमगीन, देखें VIDEO

11 करोड़ 56 लाख रूपये के मालिक हैं एकनाथ शिंदे

चुनाव आयोग को 2019 में सौंपे गए एक हलफनामे के अनुसार, एकनाथ शिंदे के पास 11 करोड़ 56 लाख रुपये की संपत्ति है। एकनाथ शिंदे के पास सात गाड़ियां हैं। जिसमें दो स्कॉर्पियो, दो इनोवा और एक आर्मडा शामिल हैं। 2019 में इन सभी वाहनों की कीमत 46 लाख रुपये थी।
शिंदे के पास 25 लाख 87 हजार रूपये का गोल्ड है। शिंदे ने अपने हलफनामे में कहा कि उनके पास 4 लाख 12 हजार रुपये मूल्य का 110 ग्राम सोना है, जबकि उनकी पत्नी के पास 580 ग्राम सोना है. उनके पास एक रिवॉल्वर और एक पिस्टल भी है।
एकनाथ शिंदे और उनकी पत्नी के पास 2019 तक कृषि योग्य भूमि 28 लाख रुपये हैं। हालांकि इसमें अब इजाफा हुआ है, क्योकि महाबलेश्वर के पास 12 एकड़ जमीन खरीदी गई है। जबकि उनकी पत्नी के पास ठाणे में 1.26 हेक्टेयर जमीन है। शिंदे के पास कई फ्लैट भी है, जिसकी कीमत अभी दस करोड़ के करीब है। एकनाथ शिंदे के मुताबिक 2019 में उन पर 3.74 करोड़ रुपये का कर्ज भी था।
इतनी संपत्ति के मालिक हैं उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे द्वारा दिए गए चुनावी हलफनामे के अनुसार, 61 वर्षीय नेता के पास कुल 143 करोड़ 26 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति है जिसमें चल और अचल संपत्ति शामिल है। हालांकि उनके नाम पर कोई गाड़ी नहीं है।
2020 में महाराष्ट्र विधान परिषद (MLC) चुनाव के लिए दिए गए एक हलफनामे के अनुसार, उद्धव ठाकरे 24.14 करोड़ रुपये के मालिक हैं और उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे 36.16 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति के मालिक हैं, जबकि चल संपत्ति में उनके पास 37.93 करोड़ रुपये और उनकी पत्नी के पास 28.92 करोड़ रुपये यानी लगभग 66.85 करोड़ रुपये हैं।
दिलचस्प बात यह है कि उद्धव ठाकरे को 14.50 करोड़ रुपये की संपत्ति विरासत में मिली है। उनपर 4.06 करोड़ रुपये और उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे पर 11.44 करोड़ रुपये की देनदारी है। मातोश्री बंगले में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की 75 फीसदी हिस्सेदारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listबिहार कैबिनेट में अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, भूमिहार से 2 तो ब्राह्मण से मात्र 1 मंत्री, यादव से सबसे अधिक 8 मंत्रीगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, 6 MLA बीजेपी में हो सकते हैं शामिलTarget Killing In Kashmir: 'मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की हिफाजत करने में हुई फेल', AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसीJammu-Kashmir: शोपियां में नाम पूछकर आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों पर बरसाईं गोलियां, एक की मौत, लश्कर फ्रंट ने ली जिम्मेदारीशर्मनाक हरकत : शव को अस्पताल ले जाने मांगी मदद, तो नगर पंचायत ने भेज दी कचरा गाड़ीJammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 7 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.