scriptBJP के दर्जनों मौजूदा सांसदों का कटेगा टिकट! महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर आया बड़ा अपडेट | Maharashtra many BJP MPs will not get ticket for Lok Sabha Elections 2024 | Patrika News
मुंबई

BJP के दर्जनों मौजूदा सांसदों का कटेगा टिकट! महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर आया बड़ा अपडेट

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन में सीट शेयरिंग पर फैसला नहीं हो पाया है।

मुंबईMar 08, 2024 / 02:33 pm

Dinesh Dubey

devendra_fadnavis_chandrashekhar_bawankule.jpg

Maharashtra BJP

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ ‘महायुति’ गठबंधन में सीटों के बंटवारे (Maharashtra Seat Sharing) पर मंथन जारी है। अगले हफ्ते यह भी फाइनल हो जाएगा। लेकिन इससे पहले बीजेपी के मौजूदा सांसदों की धड़कने बढ़ गई है। खबर है कि आगामी लोकसभा चुनाव में दर्जनभर बीजेपी सांसदों का टिकट कट सकता है। महायुति में एकनाथ शिंदे की शिवसेना, बीजेपी और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल है।
प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले ने कहा, ”महायुति के सीट बंटवारे में जीत ही एकमात्र मानदंड है। महागठबंधन में शामिल सभी दलों को सम्मानजनक सीटें मिलेंगी। अभी सीट शेयरिंग पर अंतिम फैसला होना बाकि है। प्रारंभिक चर्चा सकारात्मक रही है और 11-12 मार्च तक सीटों का बंटवारा तय हो जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महाराष्ट्र की 45 लोकसभा सीटें कैसे जीतें, इसके अलावा सीट बंटवारे का कोई दूसरा फॉर्मूला नहीं है। प्रधानमंत्री की जीत के लिए तीनों पार्टियां मिलकर काम करेंगी।”
यह भी पढ़ें

बीजेपी 32, शिवसेना 10 और NCP 3 सीटों पर लड़ेगी चुनाव… महाराष्ट्र में NDA का सीट बंटवारा फाइनल

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं। कई बैठकों के बाद भी महाराष्ट्र में न तो महायुति गठबंधन और नहीं ही विपक्षी महाविकास आघाडी (एमवीए) गठबंधन में सीट शेयरिंग पर फैसला हो सका है।
खबर है कि बीजेपी ने राज्य में मौजूदा सांसदों के कामकाज और प्रभावशीलता को जानने के लिए पार्टी के भीतर तीन सर्वे कराए हैं। सूत्रों का कहना है कि इसमें दर्जनों सांसदों का स्ट्राइक रेट संतोषजनक नहीं रहा है।
इसलिए जिन सांसदों का स्ट्राइक रेट अच्छा नहीं है उनका पत्ता कटने की पूरी संभावना है। बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने उम्मीदवारों का चयन करते समय मौजूदा सांसदों का बीते पांच साल का प्रदर्शन कैसा रहा, यही पैमाना सबसे ऊपर रखा है। इसके अलावा सामाजिक समीकरण के साथ ही उस नेता का स्थानीय स्तर की राजनीति में प्रभाव को भी परखा गया है।
बीजेपी राज्य की 32 से 37 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। बीजेपी अगले दो-तीन दिनों में लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर सकती है। जिसमें दर्जनों नए नाम शामिल होने की उम्मीद है। इन सांसदों का लोकसभा चुनाव 2024 में कट सकता है टिकट-
1. उत्तर मध्य मुंबई- पूनम महाजन

2. उत्तर मुंबई- गोपाल शेट्टी

3. सोलापुर- जयसिद्धेश्वर स्वामी

4. सांगली- संजय काका पाटील

5. लातूर- सुधाकर श्रृंगारे

6. जलगाव- उन्मेष पाटील

7. धुले- सुभाष भामरे
8. बीड- प्रीतम मुंडे

9. अहमदनगर- सुजय विखे पाटील

10. नांदेड- प्रतापराव चिखलीकर

11. रावेर- रक्षा खडसे

12. वर्धा- रामदास तडस।

Home / Mumbai / BJP के दर्जनों मौजूदा सांसदों का कटेगा टिकट! महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर आया बड़ा अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो