scriptMaharashtra: कहीं लगा महंगाई का झटका तो कहीं मिली राहत, महाराष्ट्र में आज से लागू हुए ये तीन बड़े बदलाव | Maharashtra PNG and CNG prices reduced Amul Mother Dairy Milk price hiked from 17 August | Patrika News

Maharashtra: कहीं लगा महंगाई का झटका तो कहीं मिली राहत, महाराष्ट्र में आज से लागू हुए ये तीन बड़े बदलाव

locationमुंबईPublished: Aug 17, 2022 11:08:25 am

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra News: महाराष्ट्र में आज (17 अगस्त) से कई अत्यावश्यक चीजों की कीमतों में बदलाव हुआ है। कहीं आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है तो कहीं जेब का बोझ ढीला हुआ है। आइए जानते हैं कहां मिलेगी आपको राहत और कहां बढ़ेगा आपका खर्च।

EPFO Update

EPFO Update

Maharashtra PNG-CNG, Amul Mother Dairy Milk New Price: महाराष्ट्र में आज (17 अगस्त) से कई अत्यावश्यक चीजों की कीमतों में बदलाव हुआ है। कहीं आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है तो कहीं जेब का बोझ ढीला हुआ है। आइए जानते हैं कहां मिलेगी आपको राहत और कहां बढ़ेगा आपका खर्च।
महानगर गैस (Mahanagar Gas) ने बुधवार से किचन में इस्तेमाल होने वाली पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) और ऑटोमोबाइल ईंधन के तौर पर बिकने वाली कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की कीमतों में कटौती की है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पीएनजी (Piped Natural Gas) की कीमत 4 रुपये प्रति मानक घन मीटर घटाकर 48.50 रुपये प्रति एससीएम (SCM) कर दी गई है, जबकि सीएनजी (Compressed Natural Gas) की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है।
यह भी पढ़ें

मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तार

केंद्र सरकार से घरेलू रूप से उत्पादित प्राकृतिक गैस के आवंटन में वृद्धि के बाद महानगर गैस ने पीएनजी और सीएनजी के दामों में कटौती की है। पीएनजी और सीएनजी की नई दर आधी रात से लागू हो चुकी है। इसका फायदा मुख्य तौर पर मुंबई महानगर क्षेत्र और इससे सटे आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को होगा।
महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने बताया कि कीमतों में संशोधन के बाद वित्तीय राजधानी में सीएनजी गाड़ियों के मालिकों को ईंधन लागत पर 48 प्रतिशत की बचत करने में मदद मिलेगी। जबकि पीएनजी उपयोगकर्ताओं के मामले में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले एलपीजी (Liquified Petroleum Gas) की तुलना में 18 प्रतिशत की बचत होगी।
वहीँ, आज से ही राज्यभर में अमूल (Amul Milk) और मदर डेयरी (Mother Dairy) के दूध के दाम में बढ़ोतरी हुई है। दोनों ही कंपनियों ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने अपने गोल्ड, ताजा और शक्ति दूध ब्रांड के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।
अमूल ब्रांड के तहत अपने डेयरी उत्पादों को बेचने वाले जीसीएमएमएफ ने एक बयान में कहा, ‘‘जीसीएमएमएफ ने गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र क्षेत्रों, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य बाजारों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है।’’
इसके अलावा, मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का आज से इजाफा किया है। नयी कीमतें बुधवार से प्रभावी हुई। कंपनी ने इसके पीछे उत्पादन और अन्य लागत में वृद्धि होने को कारण बताया है। नई कीमतें सभी दूध के पैक पर लागू होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो