scriptMumbai Auto-Taxi Fare: मुंबई में 1 अक्टूबर से बढ़ेगा टैक्सी-ऑटो का किराया, जाने जेब पर और कितना पड़ेगा बोझ | Mumbai Auto-Taxi Fare: Taxi-auto fare will increase in Mumbai from October 1, know how much more burden will be on the pocket | Patrika News

Mumbai Auto-Taxi Fare: मुंबई में 1 अक्टूबर से बढ़ेगा टैक्सी-ऑटो का किराया, जाने जेब पर और कितना पड़ेगा बोझ

locationमुंबईPublished: Sep 27, 2022 08:25:31 pm

Submitted by:

Siddharth

मुंबई में अब टैक्सी और ऑटो में सफर करना महंगा होगा क्योंकि मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने जानकारी देते हुए कहा कि अब इनके किराए में बढ़ोतरी की गई है। ऑटो में अब मिनिमम किराया 21 रुपए की बजाए 23 रुपए देना होगा।

Mumbai Taxi and auto union Calls Off strike

मुंबई में टैक्सी और ऑटो यूनियन ने हड़ताल वापस ली

मुंबईकरों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। मुंबई में अब ऑटो और टैक्सी में सफर करना महंगा होगा। अब ऑटो और टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी की गई है। मुंबई में काली और पीली टैक्सी में यात्रा करने के लिए अब न्यूनतम किराया 28 रुपये और ऑटो के लिए 23 रुपये देना पड़ेगा। ऑटो-टैक्सी के किराए में क्रमशः 2 रुपये और 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (MMRTA) ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि मुंबई में नया किराया 1 अक्टूबर से लागू होगा।
एमएमआरटीए ने बताया कि मुंबई में अब काली-पीली टैक्सियों के लिए 1.5 किमी की दूरी का किराया 25 रुपये से बढ़ाकर 28 रुपये देना पड़ेगा। वहीं, ऑटो के लिए 21 रुपये से 23 बढ़ाकर रुपये कर दिया गया है। अब टैक्सी में सफर करने वाले यात्रियों को 16.93 रुपये प्रति किमी के बजाय 18.66 रुपये प्रति किमी और ऑटो के लिए 14.20 प्रति किमी की जगह 15.33 रुपये प्रति किमी देना पड़ेगा। इस किराए में बढ़ोतरी का फैसला महाराष्ट्र परिवहन सचिव की अध्यक्षता में हुई एमएमआरटीए की बैठक में किया गया।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: CM शिंदे ने दो मंत्रियों को ‘स्टडी’ के लिए भेजा गुजरात, जानें क्या है सीएम डैशबोर्ड मॉडल

बता दें कि मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि मुंबई में लागू की गई किराए की यह नई दामों पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी से चलने वाली टैक्सियों के लिए भी लागू होंगी। वहीं शहर में चलने वाली ब्लू-सिल्वर ‘कूल’ कैब टैक्सियों के किराए में भी वृद्धि की गई है। इन कैब का न्यूनतम दूरी किराया 33 रुपये प्रति किमी से बढ़ाकर 40 रुपये प्रति किमी कर दिया गया है।
लंबे समय से किराए में बढ़ोतरी को लेकर मुंबई में टैक्सी और ऑटो यूनियन हड़ताल करने की बात कर रहे थे। लेकिन राज्य सरकार से मिले आश्वासन के बाद यूनियन ने प्रस्तावित अनिश्चिकालीन हड़ताल को सोमवार को रद्द कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो