scriptVideo: यूपी के इस शहर में फिर सामने आए HIV पॉजिटिव के इतने मामले, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप | 36 cases of HIV positive again in Muzaffarnagar | Patrika News
मुजफ्फरनगर

Video: यूपी के इस शहर में फिर सामने आए HIV पॉजिटिव के इतने मामले, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

मुजफ्फरनगर में लगातार सामने आ रहे HIV पॉजिटिव के नए मामले
अप्रैल में 36, मार्च में 21, फरवरी में 37 और जनवरी में 25 मरीजों की पुष्टि

मुजफ्फरनगरMay 29, 2019 / 12:56 pm

lokesh verma

muzaffarnagar

Video: यूपी के इस शहर में फिर सामने आए HIV पॉजिटिव के इतने मामले, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

मुजफ्फरनगर. युवाओं में लगातार बढ़ रहे एड्स ( HIV) के संक्रमण ने एक बार फिर जिला स्वास्थ्य विभाग के होश उड़ा दिए हैं। इस घातक बीमारी से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार में सरकार की ओर से करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी अपने जीवनसाथी से वफादारी ना निभाने वाले युवाओं में इस बीमारी का संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा आंकड़े के अनुसार, मुजफ्फरनगर जिले में अप्रैल माह में एड्स के 36 नए मामले सामने आए हैं, जो अपने आप में जिले के लिए चिंता का विषय है।
यह भी पढ़ें

मुजफ्फरनगर दंगा: सबूतों के अभाव में लूट और आगजनी के 12 आरोपी बरी

मुजफ्फरनगर में एचआईवी एड्स के 36 नए मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। वहीं मुजफ्फरनगर के लिए भी यह चिंता का विषय बन गया है। इस जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए केंद्र और राज्य सरकार से लेकर जिला स्वास्थ विभाग की ओर से विभिन्न तरह के जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं, ताकि लोग इस गंभीर बीमारी के प्रति सजग हो सकें। मुजफ्फरनगर के युवाओं के लिए यह बहुत ही बुरी खबर है कि अप्रैल माह में जिला अस्पताल के अंतर्गत 36 नए एड्स से संबंधित केस सामने आए हैं। वहीं मार्च में 21, फरवरी में 37 और जनवरी में 25 एड्स मरीजों की पुष्टि हुई है, जिनका जिला अस्पताल में इलाज शुरू किया गया है।
खेलो पत्रिका Flash Bag NaMo9 Contest और जीतें आकर्षक इनाम, कॉन्टेस्ट मे शामिल होने के लिए http://flashbag.patrika.com पर विजिट करें।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीएस मिश्रा ने बताया कि यह चिंता का विषय है कि इस बीमारी से रोकथाम के लिए बहुत से प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन फिर भी युवाओं में यह बीमारी लगातार पैर पसार रही है। ज्यादातर यह बीमारी नशा करने वाले व्यक्ति को संक्रमित सुई का इस्तेमाल करने से होती है। वह एक सुई को दूसरे के साथ साझा करते हैं, जिससे यह बीमारी फैलती है।
वहीं जो व्यक्ति बाहर रहकर ट्रक चलाने का कार्य करते है, वह इस तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं और इन लोगों के जरिये शहर में भी बीमारी फैलती है। क्योंकि जब ये व्यक्ति बाहर रहते हैं तो अपनी सुरक्षा की परवाह किए बगैर यौन संबंध बनाते हैं और इस गंभीर बीमारी को दावत देते हैं। उन्होंने बताया कि हमें इसके लिए और अधिक जागरूक होना होगा। इस बीमारी को अगर जड़ से खत्म करना है तो युवाओं को आगे आना होगा तभी समाज भी जागरूक होगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो