scriptheavy rainfall flood in tapti and narmada river | ताप्ती के बाद अब नर्मदा नदी का जल स्तर बढ़ा, खतरा भी बढ़ा | Patrika News

ताप्ती के बाद अब नर्मदा नदी का जल स्तर बढ़ा, खतरा भी बढ़ा

तवा डैम से लगातार छोड़ा जा रहा है पानी, बरगी और बारना भी हो रहे लबालब...। बढ़ सकता है नर्मदा नदी में खतरा...।

नर्मदापुरम

Updated: July 21, 2022 01:57:36 pm

भोपाल। खतरे के निशान से 6 मीटर ऊपर बहने वाली ताप्ती नदी अब उतार पर है, हालांकि निचले इलाके अब भी जल मग्न हैं। बुधवार से लगातार तवा डैम का पानी छोड़े जाने के कारण गुरुवार को सुबह से ही नर्मदा का जल स्तर और बढ़ने लगा है। इधर, बरगी और बारना डैम से पानी छोड़ दिया जाएगा तो नर्मदा खतरे के निशान को पार कर जाएगी। प्रशासन ने निचले इलाकों को पहले से ही अलर्ट कर रखा है। इधर, भोपाल में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। प्रशासन हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

narmada33.png

बुरहानपुर में भारी बारिश की चेतावनी के बीच स्कूल की छुट्टियां घोषित की गई थी, लेकिन राहत की बात यह रही कि दिनभर बादल तो छाए रहे, लेकिन बरसे नहीं। कुछ देर के लिए जरूर बूंदाबांदी का दौर चला। बारिश से कुछ राहत मिलने के बाद ताप्ती का जल स्तर भी कम हो गया। हालांकि अब भी घाटों के मंदिर जलमग्न हैं, लेकिन जो बाढ़ गई, वह पूरी गाद छोड़ गई, जो अब आवागमन में बाधा बनी है।

यह भी पढ़ेंः flood alert : 16 जिलों में बाढ़ के हालात, नर्मदा-बेतवा क्षेत्र में अलर्ट, कंट्रोल रूम स्थापित

पिछले कुछ दिनों से ताप्ती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा था। ताप्ती नदी खतरे के निशान से आठ मीटर उपर बह रही थी, लेकिन देर रात ताप्ती का जलस्तर कम होने लगा और गेट से पानी नदी की ओर लौट गया। ताप्ती खतरे के निशान से ऊपर बहती रही। बुधवार को खासी राहत देखने को मिली। राजघाट गेट से 10 मीटर नीचे तक पानी उतर गयाए लेकिन घाटों पर कीचड़ होने की वजह से बुरहानपुर से जैनाबाद की ओर जाने वाले छोटे पुल से आवागमन मुश्किल हो गया है। अभी भी यहां पर पुलिस बल तैनात है। अब गुरुवार को सुबह के ताजा हालात यह हैं कि जल स्तर कम हो रहा है तो गाद नजर आने लगी है। नदी के भीतर के मंदिर अब भी जल मग्न हैं।

tapti1.jpg

वर्तमान 219.800 पर जल स्तर

ताप्ती का जल स्तर सोमवार को 228 मीटर पर था, जो दो दिन में बुधवार तक 218.800 तक आ गया। ताप्ती जल आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक यह स्थित दोपहर 4 बजे की है। बारिश थमने के बाद अब लगातार जल स्तर उतर रहा है। हालांकि ताप्ती के सभी घाट अब भी जल मग्न है।

पिछले 24 घंटे में एक इंच बारिश, अब तक 537 एमएम दर्ज

जिले में 1 जून से अब तक 537.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जबकि पिछले 24 घंटे में शहर में 25 एमएम याने एक इंच के करीब बारिश दर्ज की गई। नेपानगर में 17 मिमी, खकनार में 40 मिमी बारिश हुई है।

सुखतवा और केसला पुल में कटाव, डर-डरकर निकाल रहे वाहन चालक

इटारसी से खबर है कि यहां लगातार हो रही बारिश के कारण नेशनल हाइवे लगातार बधित हो रहा है। पिछले एक सप्ताह में सुखतवा और केसला नदी पर बने पुल में आए कटाव से यातायात रात में बंद कर दिया गया था। एक तो घना जंगल, रात का अंधेरा और इसके बाद भारी बारिश के बीच लंबी कतार में पुल खुलने का इंतजार कर रहे वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तमाम परेशानी के बाद भी पीडब्ल्यूडी और एनएचएआई अधिकारियों ने इसकी सुध नहीं ली। एक बार रिपेयर करने के बाद से दोबारा पानी आ जाने से इन नदियों से आवागमन रोक दिया जाता है। कई लोगों को इटारसी से सिवनी मालवा होते हुए बैतूल और नागपुर जाना पड़ रहा है। वहीं कुछ लोग नर्मदापुरम से सीधे छिंदवाड़ा के रास्ते नागपुर जा रहे हैं।

वाहन चालकों की मुसीबत

एनएचएआई और पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की लापरवाही से भोपाल से इटारसी, बैतूल होकर नागुपर जाने वाले नेशनल हाइवे पर वाहन चालकों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। सुखतवा और केसला नदी पर बने पुल में कटाव आने से पिछले एक सप्ताह में यह मार्ग तीन बार बाधित हो चुका, जिससे वाहनों की लंबी कतारें लगने के साथ ही चालकों को मार्ग खुलने का जंगल में घंटों इंतजार करना पड़ा। ऐसे में वाहन चालकों के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा।

tapti.jpg

लगातार बढ़ रहा है नर्मदा का जल स्तर

मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी नर्मदा नदी का जल स्तर लगातार बारिश और तवा डैम के गेट खोलने से बढ़ रहा है। तवा डैम के पांच गेट लगातार खोले जा रहे हैं, इसका पानी भी नर्मदा में मिल जाता है। सेठानी घाट का जल स्तर 942.30 पर पहुंच गया है। इसके अलावा तवा बांध का जल स्तर 1165 फीट है। जबलपुर के पास बरगी बांध का जल स्तर 413.75 मीटर है। यह बांध भी जल्द ही भरने वाला है। इसके साथ ही बारना बांध 345.86 मीटर पर पहुंच गया है। यह सभी बांध एक साथ खोल दिए जाते हैं तो नर्मदा में बाढ़ आ जाती है। होशंगाबाद आसपास से घिर जाता है, निचले इलाके और कई गांव जल मग्न हो जाते हैं।

bpl.jpg

राज्य सरकार ने हाल ही में भोपाल में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए थे। यह टोल फ्री नंबर हैं। इन 1070 और 1079 नंबरों पर बाढ़ की सूचना दी जा सकती है और कोई भी व्यक्ति सहायता मांग सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.