scriptHIV पॉजिटिव निकली 8 साल की रेप विक्टिम , दिल्ली महिला आयोग ने की सिफारिश- सभी रेप पीड़िताओं का हो HIV टेस्ट | 8-year-old rape victim turns out to be HIV positive, Delhi Commission for Women recommends HIV test for all rape victims | Patrika News

HIV पॉजिटिव निकली 8 साल की रेप विक्टिम , दिल्ली महिला आयोग ने की सिफारिश- सभी रेप पीड़िताओं का हो HIV टेस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2022 04:16:33 pm

दिल्ली में 8 साल की रेप विक्टिम HIV पॉजिटिव निकली है, जिसके बाद दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने सभी रेप पीड़िताओं का HIV परीक्षण कराने की सिफारिश की है। पीड़ित बच्ची मूल रूप से बिहार की रहने वाली है, जिसके साथ दिल्ली में दुष्कर्म हुआ था

8-year-old-rape-victim-turns-out-to-be-hiv-positive-delhi-commission-for-women-recommends-hiv-test-for-all-rape-victims.jpg

8-year-old rape victim turns out to be HIV positive, Delhi Commission for Women recommends HIV test for all rape victims

दिल्ली में 8 साल की दुष्कर्म पीड़िता बच्ची के HIV संक्रमित होने का मामला सामने आया है, जिसके बाद सरकारी महकमे में हड़कंप मच गया है। ये मामला सामने आने के बाद दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग को नोटिस जारी कर उन सभी मामलों की संख्या के बारे में जानकारी मांगी है, जिसमें पीड़ितों व आरोपियों के HIV टेस्ट किए गए हैं। वहीं जिनका HIV टेस्ट नहीं हुआ है उन सभी पीड़िताओं व आरोपियों के HIV टेस्ट कराने की सिफारिश की है, जिससे HIV (Human immunodeficiency virus) संक्रमण रोकने में मदद मिलेगी।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मूल रूप से बिहार की रहने वाली 8 साल की पीड़ित बच्ची का रेप पिछले जून महीने में दिल्ली में हुआ था, जिसमें आरोपी पड़ोस में रहने वाला एक मजदूर है। आरोपी मजदूर एचआइवी से संक्रमित पाया गया, जिसके बाद पीड़ित बच्ची का टेस्ट किया गया और वो भी इससे संक्रमित पाई गई।
https://twitter.com/SwatiJaiHind/status/1575361556191510528?ref_src=twsrc%5Etfw
पुलिस ने जानकारी शेयर करने में की देरी
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के पुलिस ने आरोपी के HIV पॉजिटिव होने की जानकारी पीड़िता के अस्पताल को देर से दी। आरोपी के HIV पॉजिटिव पाए जाने के बाद पीड़ित का टेस्ट किया गया, जिसमें वह भी संक्रमित पाई गई है।
 
कई अस्पताल रेप पीड़िताओं के HIV टेस्ट का नहीं रखते डेटा
दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने कहा कि कई अस्पताल रेप पीड़िताओं का HIV टेस्ट नहीं कर रहे हैं। दीप चंद बंधु अस्पताल के उदाहरण का हवाला देते हुए बताया गया है कि अस्पताल ने केवल कुछ मामलों में ही एचआईवी परीक्षण किए हैं। वहीं डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर और राव तुला राम जैसे अस्पताल रेप पीड़िताओं के HIV टेस्ट का डेटा नहीं रखते हैं।
 
रेप पीड़िताओं का 3 और 6 महीने के अंतराल में किया जाना चाहिए HIV टेस्ट
दिल्ली महिला आयोग ने सिफारिश की है कि सभी अस्पतालों को रेप पीड़िताओं का 3 और 6 महीने के अंतराल में अनिवार्य रूप से टेस्ट किया जाना चाहिए। वहीं अस्पतालों के द्वारा इसका डेटा भी सुरक्षित रखा जाना चाहिए। इसके अलावा महिला आयोग ने आरोप लगाया कि कई अस्पताल पर पीड़ितों की पहचान और HIV टेस्ट के रिजल्ट की गोपनीयता बनाए रखने के लिए नियम का पालन नहीं कर रहे हैं।
 
30 दिन के अंदर कार्रवाई की मांगी गई रिपोर्ट
दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कहा कि राजधानी में आठ साल की बच्ची के साथ बेरहमी से दुष्कर्म किया गया। उसके साथ रेप करने वाला आरोपी एचआईवी पॉजिटिव था, दुर्भाग्य से बच्ची भी HIV पॉजिटिव पाई गई है। इसलिए यौन उत्पीड़न से बचे लोगों की उचित देखभाल और उपचार सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत तंत्र बनाने की जरूरत है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग, दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को सिफारिशें भेजी गई हैं। इस पर 30 दिन के अंदर कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी गई है।

यह भी पढ़ें

चाइल्ड पोर्नोग्राफी व रेप वीडियो पोस्ट करने वाले 23 ट्विटर अकाउंट ब्लॉक, दिल्ली पुलिस ने पॉस्को के तहत दर्ज किया मामला

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो