scriptAgnipath scheme protest:Train coaches set fire Samastipur,Lakhisarai | बिहार में तीसरे दिन भी कई ट्रेने फूंकीं, लखीसराय और समस्तीपुर में आग के हवाले की गई 3 ट्रेनें | Patrika News

बिहार में तीसरे दिन भी कई ट्रेने फूंकीं, लखीसराय और समस्तीपुर में आग के हवाले की गई 3 ट्रेनें

बिहार में युवाओं का हिंसक प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है। सेना में भर्ती को लेकर केंद्र सरकार की ओर से लाई गई अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को भी व‍िक्रमशिला, बिहार संपर्क क्रांति और जम्‍मूतवी-गुवाहाटी ट्रेनों में आग लगा दी।

नई दिल्ली

Published: June 17, 2022 11:01:24 am

बिहार के कई जिलों में केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र विरोध प्रदर्शन लगातार तीसरे दिन भी जारी है। बिहार में कई जगह पर युवा सड़क पर उतरकर इस नई योजना का विरोध कर रहे हैं। कल दिन भर हुए उपद्रव के बाद आज प्रदर्शनकारियों ने सुबह छह बजे से ही मोर्चा संभालना शुरू कर दिया। उन्‍होंने सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक तक को निशाना बनाया है। शुक्रवार सुबह जहां कई रेलवे स्‍टेशनों पर पथराव की खबरे आ रही हैं, तो वहीं बिहार के समस्तीपुर और लखीसराय में ट्रेनों में आग लगा दी। इस दौरान कई यात्रियों के साथ बदसलूकी की गई।
बिहार में तीसरे दिन भी कई ट्रेने फूंकीं, लखीसराय और समस्तीपुर में आग के हवाले की गई 3 ट्रेनें
बिहार में तीसरे दिन भी कई ट्रेने फूंकीं, लखीसराय और समस्तीपुर में आग के हवाले की गई 3 ट्रेनें
लखीसराय में युवाओं ने विक्रमशिला एक्सप्रेस को रोक दिया और ट्रेन में तोड़फोड़ की। हिंसक प्रदर्शनकारियों ने आनंद विहार टर्मिनल (दिल्‍ली) से चलकर भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला सुपरफास्‍ट ट्रेन में आग लगा दी। ट्रेन की कई बोगियां धू-धू कर जलने लगीं। वहीं समस्तीपुर जिले में प्रदर्शनकारियों ने 2 यात्री ट्रेनों में आग लगा दी। हिंसक प्रदर्शनकारियों ने मोह‍िउद्दीन नगर रेलवे स्‍टेशन पर जम्‍मूतवी-गुवाहाटी एक्‍सप्रेस ट्रेन की कई बोगियों में आग लगा दी। तो दूसरी धरमपुर के पास बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्‍ट ट्रेन में भी आग लगा दी गई।
सुबह-सुबह प्रदर्शनकारी बलिया रेलवे स्टेशन पहुंच गए और गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। आरा जिले के बिहिया रेलवे स्टेशन पर भी तोड़फोड़ और आगजनी की सूचना मिली है। वहीं तोड़फोड़ के आरोपप में पुलिस ने 16 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। वहीं करीब 650 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बेगूसराय के लखमिनियां, वैशाली, नालंदा, मुंगेर आदि जिलों में युवाओं और छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इससे ट्रेन सेवा के साथ ही सड़‍क मार्ग भी बाधित हो गया है।
हिंसक प्रदर्शन के कारण रेलवे ने अब तक 38 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 11 अन्य को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है, विरोध के कारण 72 अन्य ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इसमें पांच मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें और 29 से अधिक यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गईं। बता दें कि गुरुवार को भी अग्निपथ योजना के विरोध में कई राज्यों के युवाओं में उबाल देखने को मिला था। कई जगह आगजनी हुई थी, रेल और सड़क मार्ग को रोका गया था। छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंक दिया गया, तो वहीं कैमूर में भी पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी गई थी।

यह भी पढ़ें

बिहार में हिंसक हुआ 'अग्निपथ' आंदोलन, छपरा-कैमूर में आग का गोला बनी 4 ट्रेनें

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा अग्‍न‍िवीरों के लिए अग्‍न‍िपथ योजना की 14 जून को घोषणा की गई थी। सरकार ने सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। जिसके तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। चार साल पूरे होने पर उनमें से 25 फीसदी को पूर्णकालिक सैन्य सेवा में ले लिया जाएगा, जबकि बाकी 75 फीसदी रिटायर मान लिए जाएंगे।
योजना के तहत रिटायर्ड ऑफिसर को पेंशन समेत बाकी सुविधाएं नहीं मिलेंगी। सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है। सरकार की इस योजना से नाराज छात्रों का कहाना है कि ये योजना उनके भविष्य को बर्बाद कर देगी। उनका कहना है की चार साल पूरा होने के बाद हमें जॉब की गारंटी नहीं मिल रही है। बिहार जैसे राज्य में जहां ज्यादातर युवाओं का ख्वाब सरकारी नौकरी होता है, ऐसे में सपना टूटता देख नौजवान सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर गए। प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि 4 साल की नौकरी के बाद हम कहां जाएंगे? 4 साल की सर्विस के बाद हम बेघर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें

बिहार में फैले 'अग्निपथ' विरोध को लेकर बोले डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद - 'छात्र समझ नहीं पाए स्कीम'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.