scriptदिल्ली, बिहार, समेत इन राज्यों में टूट रहे गर्मी के सारे रिकॉर्ड, लू से हो रही हैं मौतें, इतने दिनों तक अभी नहीं मिलेगी कोई राहत | all heat records breaking in Delhi Bihar uttar pradesh himachal uttrakhand haryana people are dying due to heat wave no repite from heat stroke furter | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली, बिहार, समेत इन राज्यों में टूट रहे गर्मी के सारे रिकॉर्ड, लू से हो रही हैं मौतें, इतने दिनों तक अभी नहीं मिलेगी कोई राहत

People dying from Heat Stroke in India: बिहार में लू और बहुत ज्यादा उमस के चलते 22 लोगों की जान चली गई। यूपी में 24 घंटों में लू की चपेट में आने से करीब 169 लोगों की मौत हो चुकी है।

नई दिल्लीJun 18, 2024 / 03:52 pm

स्वतंत्र मिश्र

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पिछले सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के राज्यों में भीषण गर्मी के बीच दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्तराखंड, बिहार और झारखंड सहित पूरे उत्तर भारत में तापमान 46 डिग्री से ऊपर रहा। बिहार में पिछले 24 घंटे में भीषण गर्मी और उमस के कारण 22 लोगों की मौत हो गई। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। यहां जून महीने में सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा तापमान रह रहा हैं। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली का तापमान बीते सोमवार को 50 डिग्री सेल्सियस जैसा महसूस हो रहा था।

Heat wave: दिल्ली में ​बुधवार तक मिल सकती है थोड़ी सी राहत

धरती के बढ़ रहे तापमान के कारण और तकनीकी खराबी के कारण सोमवार को दिल्ली से पश्चिम बंगाल जाने वाली इंडिगो की उड़ान में तीन घंटे से अधिक की देरी हुई। हालांकि यह अनुमान है कि राष्ट्रीय राजधानी में छिटपुट बारिश और धूल भरी आंधी के कारण बुधवार को थोड़ी राहत मिल सकती है लेकिन फिलहाल कोई दीर्घकालिक राहत नजर नहीं आ रही है।

पहाड़ों में टूट रहे हैं गर्मी के सारे रिकॉर्ड

Temprature soaring in Hilly areas: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि मसूरी में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। यहां तक ​​कि पिछले तीन महीनों में बहुत कम या बिल्कुल भी बारिश न होने के बाद पौड़ी और नैनीताल जैसे पहाड़ी शहरों में भी लू चल रही है। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 6.7 डिग्री अधिक है। जम्मू-कश्मीर में कटरा में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जम्मू में पारा 44.3 डिग्री तक पहुंच गया। यूपी के प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

1 जून से मानसून पश्चिम बंगाल में रूका हुआ है

No Monsoon rains in few days: यह बताया जा रहा है कि तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी है लेकिन अगले सप्ताह सप्ताह तक गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। पहले इसी सप्ताह में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई गई थी लेकिन अरब सागर के माध्यम से हवाओं में बदलाव के कारण मैदानी इलाकों में ठंडक में देरी हुई है। दूसरा कारण यह है कि मानसून 1 जून से पश्चिम बंगाल में रुका हुआ है। जब तक मानसून इन क्षेत्रों को कवर नहीं करेगा तब तक उत्तर भारत लगातार गर्मी की चपेट में रहेगा।

Hindi News/ National News / दिल्ली, बिहार, समेत इन राज्यों में टूट रहे गर्मी के सारे रिकॉर्ड, लू से हो रही हैं मौतें, इतने दिनों तक अभी नहीं मिलेगी कोई राहत

ट्रेंडिंग वीडियो