Ayushman Bharat Yojana में आपका कार्ड बन सकता है या नहीं, इन चार स्टेप में करें पता

Ayushman Bharat Yojana यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, इसके योजना के अंतर्गत देश के प्राइवेट और निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलती है जो आयुष्मान भारत योजना से सूचीबद्ध हैं, इस योजना में हर परिवार को हर साल 5 लाख रुपये तक के इलाज की मुफ्त सुविधा मिलती है

By: धीरज शर्मा

Published: 04 Oct 2021, 04:16 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( PMJAY ) के तहत देशभर में आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) चलाई जा रही है। भारत सरकार की इस योजना के माध्यम से देश के 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को लाभ देने का काम करी है।

सरकार की ओर से इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता तय की गई है। इस निर्धारित पात्रता के तहत आपको आयुष्मान भारत का कार्ड बनवाना होगा। पात्र लोग यह कार्ड बनवा कर अस्पतालों में 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में करा सकते हैं। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आप सरकार की ओर से शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनवा सकते हैं या नहीं, तो चार आसान स्टेप के जरिए ये जान सकते हैं।

यह भी पढ़ेँः भूल गए हैं अपना Adhaar Card Number तो ना करें चिंता, घर बैठे ऐसे पता लगाएं

आप आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले अपनी पात्रता जांचनी होगी। खास बात यह है कि ये काम आप बड़ी आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। आप ऑनलाइन कार्ड बनवाने की अपनी पात्रता को जांच सकते हैं।

आप अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कर पता कर सकते हैं कि आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल है या नहीं।

बता दें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं है। यहां ये जरूर जान लें कि आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूची में आता है तो आप मेडिकल उपचार के लिए किसी भी लिस्टेंड हॉस्पिटल में हर वर्ष 5 लाख रुपए तक का लाभ उठा सकते हैं।

इन चार स्टेप से जानिए अपनी पात्रता
1. सबसे पहले पीएम जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाएं
2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको बाएं हाथ पर LOGIN लिखा दिखेगा। यहां मोबाइल नंबर की जानकारी मांगी जाती है। Enter Mobile Number वाले कॉलम में अपना मोबाइल नंबर डाल दें। उसके नीचे कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाता है, उसे भी भर दें। फिर आपको मोबाइल पर OTP मिलेगा, इसे भी दर्ज कर दें।
3. इसके बाद आपको अपने प्रांत और जिले पर क्लिक करना होगा
4. इतना करने के बाद आपसे डॉक्यूमेंट या आईडी नंबर चयन करने के लिए कहा जाता है। इस पर क्लिक करने के बाद Search पर क्लिक करें। अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आपको पीएम आरोग्य स्कीम (PMAY) की तरफ से मैसेज आएगा और आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ेँः मोबाइल नंबर सेव किए बिना WhatsApp से भेज सकते हैं मैसेज, जानिए क्या है तरीका

सरकार ने इस योजना के तहत देश भर के चुनिंदा अस्पतालों को सूचीबद्ध किया है। इसकी जानकारी पीएम जन आरोग्य स्कीम की वेबसाइट पर मिल जाती है।

बता दें कि इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का उपचार, स्वास्थ्य इलाज और दवाइयां मुफ्त उपलब्ध होती हैं। यही नहीं आपका परिवार कितना ही बड़ा क्यों ना हो, अगर पात्र है तो इस योजना का लाभ ले सकता है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned