script

Budget 2022 : बजट सत्र आज से, राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी शुरुआत, Economic Survey बताएगा कैसी है देश की आर्थिक सेहत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2022 08:17:22 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कोरोना की तीसरी लहर के कारण कई तरह की पाबंदियों के साथ संसद का बजट सत्र आज यानी 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। परम्परा के मुताबिक, साल का पहला सत्र होने के चलते बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी। आर्थिक सर्वे भी आज ही संसद के पटल पर रखा जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसे पेश करेंगी।

parliament

parliament

Budget 2022 : कोरोना की तीसरी लहर के कारण कई तरह की पाबंदियों के साथ संसद का बजट सत्र आज यानी 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। परम्परा के मुताबिक, साल का पहला सत्र होने के चलते बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी। राष्ट्रपति के अभिभाषण में आम तौर पर सरकार की उपलब्धियों और भावी योजनाओं का ब्योरा दिया जाता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज ही साल 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी। इसके बाद वित्त मंत्री एक फरवरी को वित्त वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

आज इस प्रकार होगा संसद भवन में शेड्यूल
— सुबह 10 बजे पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।
— सुबह 10.55 बजे राष्ट्रपति संसद पहुंचेंगे।
— सुबह 11 बजे राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा।
— लोकसभा की कार्यवाही राष्ट्रपति अभीभाषण खत्म होने के आधे घंटे बाद शुरू होगी।
— पहले लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा।
— आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने के बाद लोकसभा आज के लिए स्थगित होगी।
— दोपहर 2.30 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी।
— राज्यसभा में भी आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा।
— फिर राज्यसभा भी स्थगित हो जाएगी।
— शाम 3.45 बजे मुख्य आर्थिक सलाहकार मीडिया के सामने आएंगे।

आम बजट कल होगा पेश
मंगलवार एक फरवरी को सुबह 11 बजे लोकसभा में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश करेंगी। यह लगातार दूसरा आम बजट है जो अर्थव्यवस्था पर कोरोना के साये के बीच पेश हो रहा है। राज्यसभा की कार्यवाही बजट भाषण के एक घंटे बाद शुरू होगी और सदन पटल पर बजट की प्रति रखी जाएगी। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के कक्षों और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Budget 2022 रेल, खेती, पानी, एयरपोर्ट के लिए मिलेगा बजट तो लगेंगे विकास को पंख

Economic Survey पेश करेंगी वित्त मंत्री
आर्थिक सर्वे आज संसद के पटल पर रखा जाएगा। इसी से पता चलता है कि देश की आर्थिक विकास की क्या स्थिति है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यह रिपोर्ट पेश करेंगी। यह सर्वे डिपार्टमेंट ऑफ इकनॉमिक अफेयर्स तैयार करता है। चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए Economic Survey से यह पता चलेगा कि कोरोनाकाल में भारत में आर्थिक विकास की डर क्या और कैसी रही। इस बार माना जा रहा है कि आर्थिक सर्वे में देश की जीडीपी के 9 फीसदी से बढ़ने का अनुमान आ सकता है।

पेगासस, एमएसपी समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी
माना जा रहा है कि संसद का बजट सत्र हंगामेदार होने वाला है। विपक्षी दल कांग्रेस ने बजट सत्र में कोरोना प्रभावित परिवारों के लिए राहत पैकेज, महंगाई, बेरोजगारी, पेगासस, किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की पूरी तैयारी है। पार्टी का कहना है कि सीमा पर चीन की बढ़ती आक्रामकता और उसके साथ चल रहे गतिरोध, अर्थव्यवस्था की स्थिति, एयर इंडिया और दूसरी सरकारी कंपनियों के निजीकरण से जुड़े मुद्दों पर सरकार से जवाब मांगा जाएगा।

यह भी पढ़ें – जानिए बजट तैयार करने वाली टीम, उसकी समझ, स्वभाव और जिम्मेदारी को



ट्रेंडिंग वीडियो