scriptBudget 2023 : महिलाओं के लिए नई बचत योजना का ऐलान, महिला सम्मान बचत योजना में मिलेगा भारी ब्याज | Budget 2023 Finance Minister announced new savings scheme for women Mahila Samman Savings Scheme will get huge interest | Patrika News

Budget 2023 : महिलाओं के लिए नई बचत योजना का ऐलान, महिला सम्मान बचत योजना में मिलेगा भारी ब्याज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2023 05:16:55 pm

Budget 2023 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट में महिला और बुर्जुगों को बड़ी सौगात दी है। महिलाओं के लिए नई बचत योजना महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की गई है। इसमें महिलाओं को बचत पर अच्छा ब्याज मिलेगा। साथ ही अब वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख रुपए कर दी गई है।

shree_anna_yojana_1.jpg

Budget 2023 : महिलाओं के लिए नई बचत योजना का ऐलान, महिला सम्मान बचत योजना में मिलेगा भारी ब्याज

Mahila Samman Savings Scheme केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार 11 बजे लोकसभा में आम बजट 2023-24 पेश किया। इससे पूर्व वित्त मंत्री ने राष्ट्रपति से मुलाकात की और बजट पेश करने की जानकारी दी। उसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बजट पर अपनी मुहर लगाई। तत्पश्चात वित्तमंत्री सदन में पहुंची और अपने बजट के पिटारे से कई योजनाओं का ऐलान किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए एक नई बचत योजना शुरू की। इस नई बचत योजना का नाम महिला सम्मान बचत पत्र योजना रखा गया है। इसमें महिलाओं को 2 लाख रुपए की बचत पर 7.5 फीसद ब्याज़ मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, महिला सम्मान बचत योजना 2025 तक चलेगी।
https://twitter.com/hashtag/Budget2023?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बजट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई सौगातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़े ऐलान किए हैं। सरकार ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की जमा सीमा को दोगुना कर 30 लाख रुपए किया है। अभी तक इस योजना में अधिकतम जमा की सीमा 15 लाख रुपए है। साथ ही मासिक आय खाता योजना को 9 लाख रुपए करने का प्रस्ताव रखा है। फिलहाल इस योजना के तहत अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है।
अब राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में जाना जाएगा पैन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023-23 में पैन कार्ड को अब पहचान पत्र के तौर पर मान्यता दी है। सभी सरकारी महकमों में सभी तरह के डिजिटल कामों के लिए पैन कार्ड को आम पहचान के रूप में स्वीकारा जाएगा। पैन कार्ड अब एक सिंगल बिजनेस आईडी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। पैन, एक अल्फ़ान्यूमेरिक, 10-अंकीय पहचान संख्या है । प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है। यह आयकर विभाग जारी करता है। अभी तक बिजनेस पहचान पत्र में, पैन कार्ड के अलावा, ईपीएफओ (EPFO), ईएसआईसी (ESIC), जीएसटीएन (GSTN), टिन (TIN), और टैन (TAN) जैसी 13 से अधिक हैं।
आम बजट में महिलाओं का सिर उंचा उठा

आम बजट 2023-24 में एक इतिहास तो आज उस वक्त बन गया जब देश की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के मुखिया यानि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। यह देश के इतिहास में पहली बार है जब आम बजट के मौके पर भारत की राष्ट्रपति महिला हैं और वित्त मंत्री भी महिला हैं। मतलब साफ है कि, देश की आधी आबादी गर्व से अपना सिर उंचा कर कह सकती हैं, जय हिंद।
यह भी पढ़े – Budget 2023 : बजट से पहले बना इतिहास, नारी शक्ति का लहराया परचम

यह भी पढ़े – Budget 2023 : मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए श्रीअन्न योजना, किसानों के लिए कई तोहफे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो