scriptकैट का Amazon पर गंभीर आरोप, पुलवामा हमले के लिए प्लेटफॉर्म से खरीदा गया था रसायनिक पदार्थ | cait says chemicals used in bombs in pulwama attack buy via amazon | Patrika News

कैट का Amazon पर गंभीर आरोप, पुलवामा हमले के लिए प्लेटफॉर्म से खरीदा गया था रसायनिक पदार्थ

Published: Nov 21, 2021 08:22:57 pm

Submitted by:

Nitin Singh

कैट (CAIT) ने दिग्गज ई-कॉर्मस प्लेटफॉर्म अमेजन पर गंभीर आरोप लगाया है। कैट का कहना है कि पुलवामा हमले में इस्तेमाल हुआ विस्फोटक आतंकियों ने अमेजन से खरीदा था। ऐसे में प्लेटफॉर्म पर देशद्रोह के तहत कार्रवाई की जाए।

cait says chemicals used in bombs in pulwama attack buy via amazon

cait says chemicals used in bombs in pulwama attack buy via amazon

नई दिल्ली। कन्फेडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेडर्स यानि कैट (CAIT) ने दिग्गज ई-कॉर्मस प्लेटफॉर्म अमेजन पर गंभीर आरोप लगाया है। दरअसल, कैट ने एक बयान जारी कर 14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा हमले में अमेजन की भूमिका का जिक्र किया है। कैट का कहना है कि पुलवामा आतंकी हमले में आतंकियों ने जिस रसायन का प्रयोग बम बनाने के लिए किया था, उसे अमेजन की वेबसाइट से खरीदा गया था। इसी रसायन का प्रयोग करके आतंकियों ने इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस तैयार किए थे।
अमेजन से खरीदा गया विस्फोटक
CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि उन्होंने विस्फोटक बनाने के लिए अमेजन से सामान खरीदा था। आरोपियों ने बताया कि उन्होंने अमेजन से आईईडी, बैटरी और अन्य सामान को खरीदा था। वहीं पुलवामा हमले को लेकर हुई फोरेंसिक जांच में पता चला कि बम बनाने के लिए अमोनियम नाइट्रेट, नाइट्रोग्लिसरीन का प्रयोग किया गया है।
कैट का कहना है कि ऑनलाइन माध्यम से आतंकी अमोनियम नाइट्रेट जैसी प्रतिबंधित सामाग्रियों को आसानी से खरीद लेते हैं। जबकि इसका प्रयोग देशविरोधी गतिविधियों में होता है और देश की रक्षा में तैनात जवानों को निशाना बनाया जाता है। कैट ने कहा कि अमेजन की वेबसाइट से गांजा, मारिजुआना जैसे पदार्थों की बिक्री कोई पहला और नया अपराध नहीं है। ऐसे में प्लेटफॉर्म पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया जाए।
यह भी पढ़ें

SBI ने नहीं लौटाए जन-धन अकाउंट होल्डर्स से वसूले गए 164 करोड़

गौरतलब है कि 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सेना के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था। इस हमले में सेना के 40 जवान शहीद हो गए थे। मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बताया है कि आतंकियों ने हमले में इस्तेमाल सामान को अमेजन से खरीदा था। अमेजन ने इसकी डिटेल भी जांच एजेंसी को शेयर की है। ऐसे में कैट अमेजन पर कार्रवाई की मांग कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो