script

Coronavirus In India: त्योहार के बीच कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, 55 दिन में डेल्टा हुआ दोगुना तो डेल्टा प्लस 11 गुना बढ़ा

Published: Oct 25, 2021 09:43:13 am

Coronavirus In India भारतीय वैज्ञानिकों की टीम इन्साकॉग ने चेतावनी दी है कि वायरस में नया म्यूटेशन नहीं हुआ है। हालांकि जिस डेल्टा वैरिएंट की वजह से दूसरी लहर का सामना किया था वह कहीं गायब भी नहीं हुआ है, 55 दिन में डेल्टा दोगुना तो डेल्टा प्लस 11 गुना बढ़ा है

261.jpg
नई दिल्ली। देशभर में भले ही कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के दैनिक मामलों में राहत देखने को मिल रही हो, लेकिन खतरा अभी भी टला नहीं है। त्योहार और चुनावी मौसम के बीच एक बार फिर चिंता बढ़ाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। दरअसल नौ महीने बाद फिर से संक्रमण में उछाल के हालात बनने लगे हैं।
पिछले एक सप्ताह में जहां-जहां भीड़ जुटी वहां संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। भारतीय वैज्ञानिकों की टीम इन्साकॉग ने चेतावनी दी है कि वायरस में नया म्यूटेशन नहीं हुआ है। हालांकि जिस डेल्टा वैरिएंट ( Delta Variant ) की वजह से दूसरी लहर का सामना किया था वह कहीं गायब भी नहीं हुआ है।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus Third Wave: पश्चिम बंगाल समेत इन तीन राज्यों ने बढ़ाई चिंता, बढ़ने लगे केस

पूर्वोत्तर और केरल से बाहर आया संक्रमण अब पश्चिम बंगाल, असम और हिमाचल प्रदेश में दिखाई दे रहा है। यहां डेल्टा और डेल्टा प्लस के मामलों में खासी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

जीनोम सीक्वेंस ने की पुष्टि
वैज्ञानिकों के मुताबिक हर कोई पहले की तरह भीड़ का हिस्सा बन रहा है, लेकिन बीते 55 दिन में ही डेल्टा वैरिएंट दोगुना हो चुका है और 11 गुना डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले बढ़े हैं। इनकी पुष्टि जीनोम सीक्वेसिंग के जरिए हुई है।
अब भी मौजूद है जानलेवा वैरिएंट
इन्साकॉग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 30 अगस्त तक देश में 15 हजार सैंपल ही डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित मिले थे, लेकिन बीते 11 अक्तूबर तक इनकी संख्या बढ़कर 26043 हो चुकी है। डेल्टा वन और कप्पा वैरिएंट की संख्या बढ़कर 5449 तक जा पहुंची है।
जबकि डेल्टा से ही निकले एवाई सीरीज के वायरस 393 से बढ़कर 4737 सैंपल में मिल चुके हैं।

एमपी के इंदौर में नए वैरिएंट का खतरा
कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का एक नया म्यूटेंट मध्यप्रदेश के इंदौर में देखने को मिला है। एवाई.4 नाम के इस वैरिएंट से सात मरीज संक्रमित हुए हैं। भले ही इनकी संख्या कम है लेकिन ये बड़ा खतरा बन सकता है। लिहाजा इन पर कड़ी नजर रखी जा रही है।
नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्राल की ओर से जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट की माने तो ये म्यूटेंट ब्रिटेन में पाया गया था।

यह भी पढ़ेँः भारत में 100 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन पर आप नेता मनीष सिसोदिया का तंज, जानिए क्या कहा
असम-बंगाल और केरल ने बढ़ाई चिंता
देश में पिछले एक दिन में 16 हजार लोग संक्रमित मिले हैं। 561 मरीजों की मौत हुई है। बीते शनिवार को ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को पत्र लिखते हुए कोविड सतर्कता नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश भी जारी किए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो