Coronavirus In India: केरल ही नहीं तीन अन्य राज्यों में भी बढ़ रहे कोरोना के केस, जानिए कितनी फीसदी हुई बढ़ोतरी

Coronavirus In India देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आहट के बीच अकेले केरल से सामने आए कुल मामलों के 65 फीसदी केस, तीन अन्य राज्यों ने भी बढ़ाई चिंता

By: धीरज शर्मा

Published: 31 Aug 2021, 12:23 PM IST

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कोरोना की तीसरी लहर ( Coronavirus Third Wave ) की आहट के बीच भले ही देश में पांच दिन बाद कोविड-19 के मामलों में थोड़ी कमी देखने को मिली रहो, लेकिन अब भी कुछ राज्यों ने चिंता बढ़ा रखी है।

एक तरफ जहां केरल ( Coronavirus In Kerala ) अकेला ऐसा राज्य है जहां से कुल मामलों के 65 फीसदी केस सामने आ रहे हैं, वहीं केरल के साथ-साथ तीन अन्य राज्यों में कोविड मामलों की बढ़ोतरी ने खतरा बढ़ा दिया है। ये तीन राज्य हैं पश्चिम बंगाल ( West Bengal ), आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) और मिजोरम ( Mizoram )। इन तीनों राज्यों में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है।

यह भी पढ़ेंः Coronavirus India Update: पांच दिन बाद कोरोना मामलों में बड़ी राहत, जानिए क्या हैं ताजा आंकड़े

कोरोना वायरस की दूसरी लहर भले ही अब काफी कमजोर पड़ गई हो, लेकिन तीसरी लहर ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। आईसीएमआर पहले ही चेतावनी दे चुका है कि सितंबर-अक्टूबर में कोरोना के केस अपने पीक पर होंगे। रोजाना 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आ सकते हैं। हालांकि ये दूसरी लहर के मुकाबले कम होंगे, लेकिन फिर नए स्ट्रेन का खतरा और खास तौर बच्चों को ज्यादा प्रभावित करने की वजह से तीसरी लहर को लेकर चिंता बनी हुई है।

इसी बीच देश के कुछ राज्यों के आंकड़े भी खतरे के संकेत दे रहे हैं। केरल में कोरोना संक्रमण के केस में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले सप्ताह देश भर के सबसे अधिक केस इस दक्षिणी राज्य से ही सामने आए। देशभर को कुल मामलों के 65 फीसदी केस अकेले केरल से आए हैं।

मिजोरम के आंकड़ों ने भी बढ़ाई चिंता
पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में भी बीते हफ्ते कोरोना के आंकड़ों में खासी बढ़ोतरी देखने को मिली है। यहां पर कोविड के मामलों में 44 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

पिछले तीन सप्ताह के दौरान इस उत्तर पूर्वी राज्य में संक्रमण के केसों में गिरावट दर्ज की गई है। मिजोरम में 23 से 29 अगस्त के दौरान कोरोना केस में 5342 केस रिपोर्ट किए गए। जबकि उससे पहले के सप्ताह में 3718 केस आए थे।

आंध्र प्रदेश में 13.2 फीसदी की बढ़ोतरी
दक्षिण राज्य आंध्र प्रदेश में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। यहां भी बीते हफ्ते में कोविड केसों में 13.2 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। आंध्र प्रदेश में 9783 नए केस दर्ज किए गए हैं।
पिछले हफ्ते भारत में कोरोना केस में 32 फीसदी मामले अधिक दर्ज किए गए।

यह भी पढ़ेंः कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच पीएम मोदी का बड़ा एक्शन, करने जा रहे ये काम

बंगाल में भी बढ़ रहा कोरोना का खतरा
पश्चिम बंगाल में कोरोना केस बीते हफ्ते के मुकाबले बढ़ रहे हैं। हालांकि फिलहाल इनका प्रतिशत ज्यादा नहीं है। 21 से 23 अगस्त के बीच 3.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned