scriptEx-McDonald's Worker is Richer Than Mukesh Ambani | मुकेश अंबानी से भी ज्यादा अमीर है मैकडॉनल्ड्स का ये पूर्व कर्मचारी, जानें कितनी संपत्ति का है मालिक | Patrika News

मुकेश अंबानी से भी ज्यादा अमीर है मैकडॉनल्ड्स का ये पूर्व कर्मचारी, जानें कितनी संपत्ति का है मालिक

पूर्व मैकडॉनल्ड्स के कर्मचारी और सॉफ्टवेयर डेवलपर, जिसने रातोंरात दुनिया के सबसे धनी लोगों के रैंक में प्रवेश किया है। आपको बता दें कि इनकी नेटवर्थ मुकेश अंबानी से भी ज्यादा की है। जानिए पूरी कहानी-

नई दिल्ली

Updated: January 10, 2022 06:37:25 pm

(McDonald's) मैकडॉनल्ड्स के पूर्व कर्मचारी (Changpeng Zhao) चांगपेंग झाओ एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी से धनी हैं। उनकी संपत्ति 96 अरब डॉलर आंकी गई है। जबकि अंबानी की नेटवर्थ 92 अरब डॉलर है।
c-z-amp.jpg
Changpeng Zhao
मीडिया रिपोर्ट में सामने आया नाम:
मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने एक अप्रत्याशित धन कुबेर का नाम सामने आया है। यह अमीर पहले मैकडॉनल्ड्स का बर्गर-फ्लिपर और सॉफ्टवेयर डेवलपर हुआ करता था। यह शख्स रातों-रात दुनिया के सबसे धनी लोगों के क्लब में प्रवेश कर गया। झाओ क्रिप्टोकरेंसी के बादशाह हैं।

क्रिप्टोफाइल्स की दुनिया में है अलग नाम:
क्रिप्टोफाइल्स दुनिया में उन्हें सी जेड के नाम से जाना जाता है। वह संयुक्त अरब अमीरात में तेजी से एक किवदंती बनते जा रहे हैं। वे अबू धाबी में रॉयल फॅमिली के साथ बैठक कर रहे हैं। झाओ अपना बिनांस एक्सचेंज लाने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने दुबई में एक अपार्टमेंट खरीदा है और दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के पास और शहर के पाम जुमराह द्वीप पर डिनर की मेजबानी की है।

अंबानी से ज्यादा अमीर हैं सी जेड:
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार 44 वर्षीय झाओ की कुल संपत्ति 96 बिलियन डॉलर है। यह पहली बार है जब ब्लूमबर्ग ने उनकी दौलत का अनुमान लगाया है। वे एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी, मार्क जुकरबर्ग और गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन से ज्यादा अमीर हैं।

इससे भी ज्यादा संपत्ति की उम्मीद:
दरअसल, झाओ की संपत्ति इससे भी ज्यादा हो सकती है। इसमें उनकी व्यक्तिगत क्रिप्टो होल्डिंग्स को ध्यान में नहीं रखा गया है। इसमें बिटकॉइन और उनकी फर्म का अपना टोकन भी शामिल है। बिनांस कॉइन पिछले साल लगभग 1,300% बढ़ी है। इसकी सफलता ने हाल ही में कइयों को धन कुबेर बनाया है।

चल रही है मनी लॉन्ड्रिंग की जांच:
अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस एंड इंटरनल रेवेन्यू सर्विस इस बात की जांच कर रही है कि क्या झाओ की कंपनी मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स में चोरी भी करती है। पिछले साल बिनांस ने कम से कम 20 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू अर्जित किया।

चीन में हुआ था जन्म:
कनाडा के नागरिक झाओ का जन्म चीन के जिआंगसु राज्य में हुआ था। उनके पिता यूनिर्वसिटी में प्रोफेसर थे। उनको सांस्कृतिक क्रांति के दौरान ग्रामीण इलाकों में निर्वासित कर दिया गया था और तब उनकी उम्र महज 12 साल की थी। तब उनके परिवार को वैंकूवर ले जाया गया। कम उम्र में टेक्नोलॉजी के संपर्क में आने के बाद झाओ ने बाद में कंप्यूटर साइंस से पढ़ाई की। बाद में ब्लूमबर्ग एलपी में चार साल के कार्यकाल सहित टोकियो और न्यूयॉर्क में फाइनेंस कंपनियों में काम किया।

300 अरब डॉलर हो सकती है फर्म की नेटवर्थ:
नवंबर में वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा था कि इस पूर्व एग्जिक्यूटिव के फर्म का नेटवर्थ 300 अरब डॉलर हो सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि कंपनी टेस्ला के एलन मस्क और अमेजन के जेफ बेजोस से आगे निकल सकती है। मस्क 282 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया में पहले नंबर पर हैं। बेजोस 192 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.