scriptHealth Ministry Give direction to all states and UTS to Increase the Testing Capacity due to Omicron Fear | केंद्र ने राज्यों को बताया RTPCR में हो रही देरी तो करें कौनसा टेस्ट? इन लक्षणों पर कदम उठाने की जरूरत | Patrika News

केंद्र ने राज्यों को बताया RTPCR में हो रही देरी तो करें कौनसा टेस्ट? इन लक्षणों पर कदम उठाने की जरूरत

देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना संक्रमण दर में वृद्धि के साथ-साथ COVID-19 मामलों में भी तेजी दर्ज की जा रही है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को अहम निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत आरटीपीसीआर में देरी होने की दशा में रैपिड एंटिजन टेस्ट करने को कहा गया है।

नई दिल्ली

Published: December 31, 2021 09:15:38 pm

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना ( Coronavirus ) के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कुछ राज्यों में हालात और भी खराब होते जा रहे हैं। कोरोना के साथ-साथ उसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ( Omicron Variant ) का भी खतरा बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि केंद्र सरकार की ओर से लगातार कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच केंद्र ने एक बार फिर से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। इसमें राज्यों से टेस्टिंग बढ़ाने के लिए कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की ओर से लिखे इस पत्र में कई निर्देश भी दिए गए हैं। इसके तहत अगर आरटीपीसीआर टेस्ट में देरी हो रही है, तो कौनसा टेस्ट किया जाए, इसकी भी जानकारी दी गई है। यही नहीं किन लक्षणों को देखते हुए टेस्टिंग जैसे जरूरी कदम उठाए जाएं। इसके भी निर्देश दिए गए हैं।
Health Ministry Give direction to all states and UTS to Increase the Testing Capacity due to Omicron Fear
देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना संक्रमण दर में वृद्धि के साथ-साथ COVID-19 मामलों में भी तेजी दर्ज की जा रही है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को अहम निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत आरटीपीसीआर में देरी होने की दशा में रैपिड एंटिजन टेस्ट करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ेँः Omicron के खतरे के बीच मुंबई में हर दिन 12 घंटे पाबंदी, सरकार ने 15 जनवरी तक जारी की खास गाइडलाइन
केंद्र की ओर से राज्यों को ये निर्देश ऐसे समय में आए हैं जब शुक्रवार को भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के 309 नए मामले सामने आ चुके हैं। इसी के साथ ओमिक्रॉन वैरिएंट के कुल मरीजों की कुल संख्या 1300 हो गई है।

यही नहीं पिछले 24 घंटे में भारत में कोविड-19 के 16,764 नए मामले आए और 220 मरीजों ने जान गंवाई। अकेले महाराष्ट्र में 8 हजार से ज्यादा कोरोना के नए केस सामने आए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर टेस्टिंग में तेजी लाने को कहा। ऐसे में आरटीपीसीआर में वक्त ज्यादा लगने की स्थिति में राज्यों को रैपिड एंटिजन टेस्ट करने की सलाह दी गई है।

इसके साथ ही लोगों को स्व-परीक्षण किट का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने को भी कहा गया है। ये सेल्फ किट वहीं हों जिन्हें सरकार की ओर से अप्रूव किया गया है।
यह भी पढ़ेँः Kerala में Omicron का कहर, 24 घंटे में सामने आए डराने वाले आंकड़े

इन सभी लक्षणों में जरूर करें जांच


केंद्र की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक राज्य सरकार उन सभी लक्षणों पर टेस्टिंग करें जिनमें कोरोना का थोड़ी भी संभावना जताई गई है। इनमें खांसी, सिरदर्द, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ, शरीर में दर्द, स्वाद या गंध की कमी, थकान और दस्त के साथ बुखार वाले किसी भी व्यक्ति को कोविड-19 का संदिग्ध मामला माना जाना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.