script

कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए Tocilizumab के आपातकालीन इस्तेमाल को DCGI की मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2021 08:00:30 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

मंजूरी के मिलने बाद अब अस्पताल में भर्ती वयस्कों के इलाज के लिए जेनेरिक दवा टोसिलिजुमैब (Tocilizumab) का उपयोग हो सकेगा।

covid-19 dose tocilizumab

covid-19 dose tocilizumab

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए सरकार लगातार बचाव उपायों को खोज रही है। यही कारण है कि देशभर में वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ा दिया गया है।

इस बीच हेटेरो ने ऐलान किया है कि DCGI ने अस्पताल में भर्ती वयस्कों में कोरोना महामारी के इलाज के लिए भारत में टोसिलिजुमैब (Tocilizumab) के जेनेरिक वेरिएंट के आपातकालीन इस्तेमाल (Emergency Use Authorization (EUA) को मंजूरी दे दी है। मंजूरी के मिलने बाद अब अस्पताल में भर्ती वयस्कों के इलाज के लिए जेनेरिक दवा टोसिलिजुमैब का उपयोग हो सकेगा।

ये भी पढ़ें: तेज सिर दर्द भी हो सकता है कोरोना का लक्षण, ये हैं कोविड-19 के नए लक्षण

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि ये दवा ऐसे मरीजों पर उपयोग की जाएगी,जो सिस्टेमैटिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड (Systemic Corticosteroid), सप्लीमेंटल ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और एक्स्ट्राकॉर्पोरल मेंमबरेन ऑक्सीजनसेशन (Extracorporeal membrane oxygenation (ECMO) पर होंगे।

दवा की जरूरत को देखते हुए सप्लाई जरूरी

हेटेरो ग्रुप के अध्यक्ष डॉ बी पार्थ सारधी रेड्डी का कहना है कि टोसिलिजुमैब की दुनिया में कमी को देखते हुए भारत में बेहतर सप्लाई के लिए यह अनुमोदन बेहद जरूरी है। TOCIRA (Tocilizumab) की मार्केटिंग उसकी सहयोगी कंपनी ‘Hetero Healthcare’ भारत में करेगी।

इसके मजबूत नेटवर्क की मदद से पूरे देश में इसे बेहतर करने की लगातार कोशिश की जाएगी। हेटेरो की बायोलॉजिक्स यूनिट ‘हेटेरो बायोफार्मा’ हैदराबाद में अपनी बायोलॉजिक्स फैसिलिटी में इस दवा का निर्माण करेगी। ये सितंबर के अंत तक देश में उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें: नए पोर्टल ने बढ़ाई करदाताओं की परेशानी, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने में हो रही है दिक्कत

देश में 38,948 नए मामले

भारत में कोरोना संक्रमण के 38,948 नए मामले अब तक सामने आए हैं। देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या अब तीन करोड़ से अधिक (3,30,27,621) पहुंच चुकी है। वहीं 219 मरीजों की मौत के बाद संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा चार लाख के पार (4,40,752) तक पहुंच चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 4.04 लाख हो गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो