scriptAadhaar Card की खराब फोटो से हैं परेशान? जानिए आसान समाधान | How to change Aadhaar Card photo from home, know easy online steps | Patrika News
राष्ट्रीय

Aadhaar Card की खराब फोटो से हैं परेशान? जानिए आसान समाधान

Easy Way To Change Aadhaar Card Photo: भारत में आधार कार्ड एक प्रमुख डॉक्यूमेंट है। आधार कार्ड का कई जगहों और कामों में इस्तेमाल होता है। आधार कार्ड काफी समय से बन रहे हैं। पुराने बने आधार कार्ड में सभी लोगों को खराब फोटो की समस्या रहती थी। पहले इसे बदला नहीं जा सकता था, पर कब ऐसा किया जा सकता है और वो भी बड़ी ही आसानी से। कैसे? आइए जानते हैं।

Jan 10, 2024 / 02:23 pm

Tanay Mishra

aadhaar_card_.jpg

Aadhaar Card

आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है। आधार कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों और कामों में होता है। सरकारी और गैर-सरकारी दोनों तरह के कामों में आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती है। सरकार की कई स्कीम्स का फायदा लेने के लिए भी आधार कार्ड ज़रूरी होता है। आधार कार्ड का इस्तेमाल दूसरे कई डॉक्यूमेंट्स बनवाने के लिए भी किया जाता है। भारत में आधार कार्ड को एक पहचान पत्र भी माना जाता है। आजकल नए बने आधार कार्ड में लोगों को समस्या नहीं होती, पर पुराने बने आधार कार्ड में सभी को खराब फोटो की समस्या होती थी। पुराने आधार कार्ड में आई फोटो को कोई भी पसंद नहीं करता था। पहले इसका कोई समाधान नहीं था और इसे बदला नहीं जा सकता था। पर अब ऐसा किया जा सकता है और वो भी बड़ी ही आसानी से।


कैसे बदले आधार कार्ड की फोटो?

अगर आपको आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो पसंद नहीं हैं तो इसे बदला जा सकता है। यह काम घर बैठे-बैठे बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। आइए जानते हैं घर बैठे आधार कार्ड की फोटो को ऑनलाइन बदलने के आसान स्टेप्स।

आधार कार्ड की फोटो चेंज करने के लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
इसके बाद आधार कार्ड के सेक्शन में जाएं।
अब आधार कार्ड सेक्शन में आधार एनरोलमेंट फॉर्म अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें और फॉर्म को डाउनलोड करें।
आधार एनरोलमेंट फॉर्म अपडेट से फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसमें ज़रूरी डिटेल्स एंटर करें और अपनी एक फोटो के साथ परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर में जमा कराएं। इसके साथ ही अपनी बायोमैट्रिक डिटेल्स भी एंटर करना ज़रूरी है।
फॉर्म को जमा कराने और बायोमैट्रिक डिटेल्स को एंटर करने की प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको फीस के तौर पर 100 रुपये जमा कराने पड़ेंगे। इसके बाद आपको URL के साथ एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिल जाएगी और आधार कार्ड में आपकी फोटो भी चेंज हो जाएगी।
एक्नॉलेजमेंट स्लिप में दिए गए URL का इस्तेमाल करके UIDAI की वेबसाइट पर आधार कार्ड में चेंज हुई फोटो देखी जा सकती है।

Home / National News / Aadhaar Card की खराब फोटो से हैं परेशान? जानिए आसान समाधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो