IMD ने की भविष्यवाणी, 15 सितंबर तक देश के कई राज्यों में होगी भारी बारिश

भारत मौसम विभाग के मुताबिक 15 सितंबर तक दौरान कोंकण, गोवा, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में व्यापक रूप से भारी बारिश होने की संभावना है।

By: Mohit Saxena

Updated: 11 Sep 2021, 12:16 AM IST

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को 15 सितंबर तक कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। IMD ने शुक्रवार को कहा कि 10 से 12 सितंबर तक कोंकण और गोवा, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में व्यापक रूप से भारी बारिश होने की
संभावना है।

इन जगहों पर भारी बारिश हो सकती है

वहीं 13 सितंबर को ओडिशा और 13-14 सितंबर को कोंकण के अलावा गोवा में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा अगले पांच दिनों में पूरे भारत में छिटपुट बारिश की संभावना है। अगले पांच दिनों के लिए तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक में 12 से 14 सितंबर तक केरल में, 13 और 14 सितंबर को दक्षिण कर्नाटक में और 14 सितंबर को तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश होगी।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Jammu Visit: राहुल ने BJP-SS पर लगाया बड़ा आरोप, जम्मू-कश्मीर को बताया अपना घर

वहीं गुजरात राज्य,पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी 10 से 15 सितंबर तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी। 10 से 12 सितंबर तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और इससे सटे उत्तर-पश्चिम भारत में भारी बारिश होगी।

10 और 11 सितंबर को उत्तराखंड और पंजाब में भारी होगी। इसके अलावा 10 सितंबर को जम्मू संभाग, 10 और 11 सितंबर को हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 10 से 12 सितंबर तक और उत्तराखंड में 12 और 13 सितंबर को बारिश होने की उम्मीद है।

अगस्त माह में सबसे कम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 19 साल में बीते माह अगस्त में सबसे कम बारिश हुई। अगस्त माह में बारिश में 24 प्रतिशत तक की कमी आई है। विभाग के अनुसार, कमजोर मॉनसून के दो प्रमुख दौर देशभर में नौ से 16 अगस्त और 23 से 27 अगस्त के बीच सक्रिय रहे, जब भारत के उत्तर-पश्चिम,मध्य तथा आसपास के प्रायद्वीपीय और पश्चिमी तट पर कम बारिश दर्ज हुई।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned