scriptIMF Chief Hails India Help To Sri Lanka Amid Its Worst Economic Crisis | दुनिया में बज रहा भारत का डंका, आर्थिक संकट में श्रीलंका की मदद करने पर IMF चीफ ने की भारत की तारीफ | Patrika News

दुनिया में बज रहा भारत का डंका, आर्थिक संकट में श्रीलंका की मदद करने पर IMF चीफ ने की भारत की तारीफ

अपने पड़ोसी देशों की मदद के लिए भी भारत हमेशा तत्पर रहा है। अपने सबसे बुरे आर्थिक संकट से जूझ रहे पड़ोसी देश श्रीलंका की मदद करने के लिए भारत की दुनियाभर में तारीफ हो रही है। तो वहीं IMF ने भारत की आर्थिक नीतियों की तारीफ की है।

नई दिल्ली

Published: April 19, 2022 12:47:52 pm

भारत ने कोरोना महामारी के बाद से दुनिया के कई देशों को अपनी मदद भेजी है। हाल ही में पड़ोसी देश श्रीलंका सबसे बुरे आर्थिक संकट से जूझ रहा था जिसे देखते हुए भारत ने उसकी मदद की। भारत अपने पड़ोसी देशों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहा है। इसी को देखते हुए इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने भारत की आर्थिक नीतियों की तारीफ की है। IMF की MD क्रिस्टीना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) ने भारत की इकोनॉमिक पॉलिसी की सराहना की है।
दुनिया में बज रहा भारत का डंका, आर्थिक संकट में श्रीलंका की मदद करने पर IMF चीफ ने की भारत की तारीफ
दुनिया में बज रहा भारत का डंका, आर्थिक संकट में श्रीलंका की मदद करने पर IMF चीफ ने की भारत की तारीफ
क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने श्रीलंका के आर्थिक संकट से निपटने में भारत की मदद की सराहना की। उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को आश्वस्त करते हुए कहा कि IMF श्रीलंका की मदद के लिए उसके साथ सक्रिय रूप से जुड़ा रहेगा। बता दें, श्रीलंका अप्रत्याशित आर्थिक संकट से जूझ रहा है और देश में विदेशी मुद्रा की भारी कमी हो गई है, जिससे वह खाद्य पदार्थों और ईंधन के आयात के लिए भुगतान नहीं कर पा रहा है।
भोजन और ईंधन की कमी, बढ़ती कीमतों और बिजली कटौती के कारण श्रीलंका आजादी के बाद से अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिससे बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। सरकार द्वारा स्थिति से निपटने में नाकाम रहने के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं। तो इसी बीच श्रीलंका ने खाद्य पदार्थों और ईंधन खरीदने के लिए आपातकालीन ऋण भारत से मदद मांगी थी। भारत ने भी श्रीलंका को मदद देने में देर नहीं की।
IMF ने भारत के कैपिटल एक्‍सपेंडिचर बढ़ाकर इकोनॉमी को संभालने की नीति को भी सराहा है। जॉर्जीवा ने भारत को कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने और सफल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भी बधाई दी। वित्त मंत्रालय के अनुसार, उन्होंने अन्य कमजोर देशों को COVID-19 राहत सहायता प्रदान करने के लिए भी भारत की सराहना की।

यह भी पढ़ें

कलेजे के टुकड़े की मौत के बाद अस्पताल ने किया ऐसा घिनौना मजाक, चार दिन में ही मेल से फिमेल बन गया नवजात!

बता दें, IMF आज वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक जारी करने वाला है। IMF ने जनवरी 2022 में जारी अपनी रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2022 में बारत की GDP का ग्रोथ का अनुमान 9 फीसदी जताया था। वित्त वर्ष 2023 में उसने भारत अर्थव्यवस्था के 7.1 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान जताया।
आपको बात दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को अमेरिका यात्रा वाशिंगटन पहुंची, यहां वह विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की बैठकों में शिरकत करेंगी। अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान सीतारमण जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में भी शामिल होंगी।

यह भी पढ़ें

नीतीश सरकार का फैसला, बिहार में 18 से 59 साल तक के लोगों को लगेगा फ्री बूस्टर डोज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.