script2024 का दंगल… कौन बाहर, कौन अंदर, पहली लिस्ट में 29 सांसदों के कटे टिकट, 34 केंद्रीय मंत्री फिर मैदान में | In BJP first list MP, Union Ministers, women and youth, SC, OBC, ST included | Patrika News
राष्ट्रीय

2024 का दंगल… कौन बाहर, कौन अंदर, पहली लिस्ट में 29 सांसदों के कटे टिकट, 34 केंद्रीय मंत्री फिर मैदान में

Lok Sabha Elections 2024: BJP की पहली लिस्ट में 28 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। पार्टी ने युवाओं (Youth) पर भी खास फोकस रखा है। पचास वर्ष से कम उम्र के 47 युवाओं को टिकट मिला है। पहली लिस्ट में अनुसूचित जाति (SC) के 27, अनुसूचित जनजाति (ST) के 18 और ओबीसी (OBC) समुदाय के 57 लोगों को उम्मीदवार बनाया है।

Mar 03, 2024 / 10:47 am

Akash Sharma

Tickets of 29 MPs cut in BJP's first list, 34 Union Ministers again in the fray, bet played on women and youth too

BJP की पहली लिस्ट में 29 सांसदों के कटे टिकट, 34 केंद्रीय मंत्री फिर मैदान में, महिलाओं और युवाओं पर भी खेला दांव

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा के चुनावी दंगल में भारतीय जनता पार्टी ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। BJP के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने शनिवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारों की लिस्ट को पेश किया गया। उन्होंने बताया कि इस लिस्ट में 28 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। पार्टी ने युवाओं पर भी खास फोकस रखा है। बता दें कि पहली लिस्ट में पचास वर्ष से कम उम्र के 47 युवाओं को टिकट मिला है। पहली लिस्ट में अनुसूचित जाति (SC) के 27, अनुसूचित जनजाति (ST) के 18 और ओबीसी (OBC) समुदाय के 57 लोगों को उम्मीदवार बनाया है।

 

बीजेपी की पहली लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों को टिकट मिला है। पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी से चुनाव मैदान में दावेदारी ठोकेंगे। इस लिस्ट में राजनाथ सिंह को लखनऊ से और अमित शाह को गांधीनगर से टिकट मिला है। इनके अलावा स्मृति ईरानी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजीव चंद्रशेखर, किरेन रिजिजू, अर्जुन मुंडा, अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र शेखावत, वी मुरलीधरन, जी किशन रेड्डी, अजय मिश्रा टेनी, कैलाश चौधरी, सत्यपाल सिंह बघेल,जितेंद्र सिंह के नाम शामिल हैं।

 

इस लिस्ट में 28 महिला उम्मीदवारों को भी टिकट दिया गया है। लिस्ट में स्मृति ईरानी, हेमा मालिनी, बांसुरी स्वराज, सरोज पांडे, रूप कुमारी चौधरी, कमलेश जांगड़े, पूनमबेन माडम, कमलजीत सहरावत सहित 28 महिला उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। वहीं पार्टी ने युवाओं पर भी खास फोकस रखा है। बता दें कि पहली लिस्ट में पचास वर्ष से कम उम्र के 47 युवाओं को टिकट मिला है। पहली लिस्ट में अनुसूचित जाति (SC) के 27, अनुसूचित जनजाति (ST) के 18 और ओबीसी (OBC) समुदाय के 57 लोगों को उम्मीदवार बनाया है।

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

 

BJP की ओर से जारी कैंडिडेट्स की पहली सूची में 29 मौजूदा सांसदों के टिकट कट गए हैं। बता दें कि असम में 2 रिपीट हुए जबकि 5 मौजूदा सांसदों के टिकट कटे हैं। छत्तीसगढ़ में 2 रिपीट हुए और 4 MP के टिकट काटे गए हैं। वहीं दिल्ली में 4 सांसदों के टिकट काटे गए हैं, जबकि 1 को रिपीट किया गया है। MP में 6 मौजूदा सांसदों के टिकट को काट दिया गया और 14 सीटों पर रिपीट किया है।राजस्थान में 5 सांसदों को टिकट नहीं दिया गया है और 8 को रिपीट किया गया है. वहीं, पश्चिम बंगाल में 8 मौजूदा सांसदों को फिर से मैदान में उतारा है और एक का पत्ता काटा गया है। त्रिपुरा में भी एक मौजूदा सांसद को टिकट नहीं मिला। वहीं झारखंड में सात सीटों पर रिपीट किया गया है जबकि 2 के टिकट काटे गए हैं।

Hindi News/ National News / 2024 का दंगल… कौन बाहर, कौन अंदर, पहली लिस्ट में 29 सांसदों के कटे टिकट, 34 केंद्रीय मंत्री फिर मैदान में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो