script

Indian Railways ने रद्द की 187 ट्रेनें, 10 के रूट किए डायवर्ट, यात्रा से पहले चेक कर लें लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2022 02:00:49 pm

भारत में यात्रा के लिए ज्यादातर लोग रेल पर निर्भर रहते हैं। खास तौर पर गर्मियों की छुट्टियों में बड़ी संख्या में लोग सफर करते हैं, इसके लिए ट्रेनों में टिकट की बुकिंग भी काफी पहले से ही करवा ली जाती है। लेकिन हाल में भारतीय रेलवे रोजाना कई ट्रेनों को या तो कैंसिल कर रहा है या फिर उनके रूट डायरव्ट कर रहा है। आप भी यात्रा से पहले पूरी लिस्ट चेक कर लें।

Indian Railways IRCTC Cancels 187 Trains 10 Divert On June 2 Check Full List

Indian Railways IRCTC Cancels 187 Trains 10 Divert On June 2 Check Full List

देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव करती रहती है। यात्रा के लिए ज्यादातर लोग भी रेल पर भी निर्भर रहते हैं क्योंकि इसमें यात्रा सस्ती और सुगम होती है। गर्मियों की छुट्टियां लग गई हैं। यही वजह है कि देशभर में कई लोग इन दिनों बड़ी संख्या में यात्रा करते हैं। हालांकि इन दिनों भारतीय रेलवे रोजाना कई ट्रोनों को या तो रद्द कर रहा है या फिर उनके रूट डायरवर्ट कर रहा है। ऐसे में आप भी यात्रा की योजना बना रहे हैं तो पहले पूरी लिस्ट चेक कर लें, कहीं दो जून की आपकी यात्रा जिस ट्रेन से होना है उसमें कोई बदलाव तो नहीं किया गया है।
देश का गरीब, मध्यम और अमीर सभी वर्ग रेल में सफर करते हैं। हर दिन रेलवे हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन करता है, लेकिन, कई बार अलग-अलग कारणों से ट्रेनों को कैंसिल , रिशेड्यूल और डायवर्ट किया जाता है।

ऐसे में इस कारण ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपको भी इस तरह की असुविधा का सामना ना करना पड़े इसलिए जरूरी है कि आप यात्रा से पहले भारतीय रेलवे की ओर से किए गए बदलावों पर एक नजर जरूर डाल लें।

यह भी पढ़ें – रेलवे ने दी चेतावनी, अब ज्यादा सामान लेकर यात्रा करने पर देना पड़ेगा भारी जुर्माना

रेलवे ने आज 187 ट्रेनों को किया कैंसिल
रेलवे ने गुरुवार यानी 2 जून 2022 को कुल 187 ट्रेनों को रद्द करने यानी की इनका संचालन नहीं करने का निर्णय लिया है। दरअसल इन सभी ट्रेनों को रद्द करने के पीछे एक वजह नहीं है। ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे अलग-अलग कारण हैं।

10 ट्रेनों को किया डायवर्ट
भारतीय रेलवे ने ट्रेनों को रद्द करने के आलावा 2 जून 2022 को कुल 10 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। डायवर्ट की गई ट्रेनों की संख्या ट्रेन संख्या 11079, 12550, 12550, 13152, 13152, 13308, 13308, 13308, 19409 और 19409 डायवर्ट किया है। इसके साथ ही 2 जून को कुल 18 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है।

इस तरह चेक करें ट्रेनों की सूची
रद्द,रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का एक आसान तरीका है। इस तरीके के जरिए आप उन ट्रेनों को जानकारी हासिल कर सकते हैं। जिनको लेकर रेलवे ने बदलाव किए हैं।

ये है तरीका
– रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें
– Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा
– इस ऑप्शन का चयन करें
– अब कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें


यहां दी गई तीनों लिस्ट को अच्छी तरह देख लें, अगर इनमें से किसी भी सूची में आपकी ट्रेन नहीं है तो आपको चिंता की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर किसी भी सूची में आपका ट्रेन नंबर शामिल है तो उस सूची के मुताबिक ही घर से निकलने का फैसला लें।

अलग-अलग कारणों से कैंसिल होती हैं ट्रेनें
दरअसल ट्रेनों को रिशेड्यूल, डायवर्ट और रद्द करने के पीछे कई अलग-अलग कारण होते हैं। कई बार ट्रेन की पटरियों की मरम्मत करने के रेलवे को कई ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है।

हर दिन सैकड़ों की संख्या में ट्रेन रेल की पटरियों से होकर गुजरती है। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के देखते हुए रेल की पटरियों की मरम्मत करना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा कई बार खराब मौसम जैसे आंधी, तूफान, बाढ़ के कारण भी ट्रेनों को कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें – Indian Railways का बड़ा फैसला, 21 ट्रेनों में मिलेंगे कंफर्म टिकट, खत्म होगी वेटिंग की परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो